25.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGiridihगिरिडीह समाहरणालय में भव्य स्वीप कार्यक्रम आयोजित, डीसी ने कहा-समावेशी निर्वाचन में...

गिरिडीह समाहरणालय में भव्य स्वीप कार्यक्रम आयोजित, डीसी ने कहा-समावेशी निर्वाचन में सबकी सकारात्मक भूमिका महत्वपूर्ण है…यह एक राष्ट्रीय त्योहार है 

केडिया बंधु ने बांधा समा…मनोज केडिया के सरोद वादन कार्यक्रम के माध्यम से मतदाता जागरूकता का दिया गया संदेश 

गिरिडीह (कमलनयन) : विश्व के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश भारत में हर पांच वर्ष में होनेवाले संसदीय चुनावों में 18 साल से ऊपर के देश के हर नागरिक को देश के संविधान सीधे तौर पर भाग लेने का अधिकार दिया है और 2024 के आनेवाले महीनों में होनेवाले चुनावों में प्रथम युवा वोटरों की संख्या करोड़ों में है। झारखंड के गिरिडीह-6 और कोडरमा- 5 लोस सीटों पर आगामी 20 एवं 25 मर्ड को मतदान होना है। जिला प्रशासन समेत समाजसेवी संस्थाओं द्वारा शत-प्रतिशत मतदान के मकसद से स्वीप कार्यक्रम के तहत विविध प्रकार की कला-संस्कृतिक, सामाजिक आर्थिक, गतिविधियां संचालित कर मतदाताओं में जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में शनिवार को जिला समाहरणालय प्रांगण में जिला निर्वाचन पदाधिकारी नमन प्रियेश लकड़ा की अध्यक्षता में स्वीप कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

मतदाताओं से मतदान करने की अपील की गई 

कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित करके किया गया। कार्यक्रम में सभी अतिथियों को पुष्पगुच्छ भेंट की गयी। इसके साथ ही स्वीप कार्यक्रम के तहत हस्ताक्षर अभियान का भी आयोजन किया गया। साथ ही सभी मतदाताओं को मतदान प्रतिज्ञा का शपथ पाठ कराया गया। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य मतदाताओं को उनके मताधिकार के प्रति जागरूक करना है। कार्यक्रम में डिस्ट्रिक्ट आइकॉन हिन्दुस्तानी संगीत के अन्तराष्ट्रीय ख्यातिप्राप्त प्राप्त मौर मुकुट सितार वादक एव मनोज केडिया द्वारा सरोद वादन कार्यक्रम के माध्यम से मतदाता जागरूकता का संदेश दिया गया तथा सभी मतदाताओं से मतदान करने की अपील की गई। इस अवसर पर सदर अनुमंडल पदाधिकारी, अपर समाहर्ता, नोडल पदाधिकारी स्वीप कोषांग सह जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, उप निर्वाचन पदाधिकारी, डिस्ट्रिक्ट आइकॉन, सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर, जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी, डीसीपीओ काउन्सलर, सोशल मीडिया पब्लिसिटी ऑफिसर, जिला पोषण समन्वयक, समेत स्वीप कोषांग में प्रतिनियुक्त अधिकारी/कर्मी उपस्थित थे।

सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर ने मतदाताओं को जागरूक करने का लिया संकल्प

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि समावेशी निर्वाचन में सबकी सकारात्मक भूमिका महत्वपूर्ण है। यह एक राष्ट्रीय त्योहार है, जिसमें सबको बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए और अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए। लोकतंत्र के महापर्व लोकसभा आम निर्वाचन एवं 31 गांडेय विधानसभा उपचुनाव को सफल बनने के उद्देश्य से स्वीप कार्यक्रम के तहत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है, ताकि जिले के शत-प्रतिशत मतदाताओं को जागरूक किया जा सके। कार्यक्रम में जिला समाज कल्याण पदाधिकारी स्नेह कश्यप ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के आलोक में जिला स्तर पर स्वीप कोषांग द्वारा विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। जिसका मुख्य उद्देश्य जिले के शत-प्रतिशत मतदाताओं को जागरूक करना है। उन्होंने सभी को मतदान के महत्व की विस्तृत जानकारी दी गई। साथ ही मतदान करने हेतु प्रोत्साहित किया गया। कार्यक्रम में सभी वरीय पदाधिकारियों समेत डिस्ट्रिक्ट आइकॉन और सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर आदि की वोट अपील का संदेश लिया गया तथा व्यापक प्रचार प्रसार हेतु सभी से अनुरोध किया गया। मौके पर सभी को लोकतांत्रिक देश का जिम्मेदार नागरिक होने के नाते अपने मत का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया गया।

मतदान के महत्व व निर्वाचन प्रणाली के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई

इसके अलावा मतदान के महत्व तथा निर्वाचन प्रणाली के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई। साथ ही 1950 वोटर हेल्पलाइन नंबर के बारे में जागरूकता बढ़ाने और सभी को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि उनका नाम वोटर लिस्ट में दर्ज हो। यदि किसी का नाम वोटर लिस्ट में नहीं है तो उसे बीएलओ के माध्यम से या वोटर हेल्प लाइन एप के माध्यम से फॉर्म 6 अवश्य भरने और प्रत्येक नागरिक को अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए। उन्हें शपथ दिलाई गई कि वे लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। साथ ही अपने घरों व आस पड़ोस के लोगों को मतदान के लिए जागरूक करने का हर संभव प्रयास करेंगे। साथ ही उन्हें अपने स्तर पर मतदाताओं को जागरूक करने लिए अपनी सकारात्मक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित किया गया।

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments