28.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaगुमला अग्निशमन विभाग द्वारा सॉलिटेयर स्कूल मकरा में मॉक ड्रिल का किया...

गुमला अग्निशमन विभाग द्वारा सॉलिटेयर स्कूल मकरा में मॉक ड्रिल का किया आयोजन, आग बुझाने को लेकर बच्चों को दिया विशेष टिप्स

गुमला अग्निशमन विभाग द्वारा सॉलिटेयर स्कूल मकर घाघरा में गुरुवार को दिन के 12:00 बजे मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया।इस क्रम में बच्चों को आग बुझाने के टिप्स दी गई। अग्निशमन पदाधिकारी आलोक कुमार पांडे,प्रधान अग्नि चालक फिरोज मंसूर तथा अग्नि चालक मुकेश कुमार मंडल द्वारा बच्चों के बीच गैस सिलेंडर,पेट्रोल,कपड़े व अन्य चीजों में आग लगाकर दिखाया गया साथ ही बच्चों को बुझाने के कई टिप्स दिए। इस मौके पर जानकारी देते हुए अग्निशमन पदाधिकारी आलोक कुमार पांडे ने बताया लकड़ी कोयला या कपड़ों के आग को साधारण पानी से बुझाया जा सकता है। लिक्विड जैसे पेट्रोल डीजल इत्यादि से लगने वाले आग जो होते हैं जिसे CO2 अथवा एएफएफएफ प्रकार का फाम से आग पर नियंत्रण पाया जा सकता है।

केमिकल फायर या शॉर्ट सर्किट से लगने वाले या प्लास्टिक के जलने पर फैलने वाले आग को नियंत्रित करने के लिए विभिन्न प्रकार की विधि सिखाया।वही मेटल फायर इंडस्ट्रियल फायर भी इसके अंतर्गत आता है।वही बच्चों को फायर एडवाइजरी एवं एनओसी के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही कहा कि आग लगने के बाद लोग डर जाते हैं और आनन फानन में लोग घायल हो जाते हैं।

आग लगने के बाद बिल्कुल डरे नहीं। संयम बढ़ाते और विधि संवत कार्रवाई करें ।ताकि आग पर काबू पाया जा सके। इस मौके पर विद्यालय के प्राचार्य, उप प्राचार्य शिक्षक शिक्षिकाएं बच्चे बच्चियां उपस्थित थे।

News – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments