24.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsKodermaफुलवरिया के उच्च विद्यालय में नामांकन में मनमानी, अनियमितता और अन्य गंभीर...

फुलवरिया के उच्च विद्यालय में नामांकन में मनमानी, अनियमितता और अन्य गंभीर मामलों का संज्ञान

कोडरमा जिला के डोमचांच प्रखंड अंतर्गत फुलवरिया में संचालित उच्च विद्यालय फुलवरिया में अजब-गजब का मामला देखने को मिल रहा है बताते चलें कि विद्यालय में सत्र 2024-25 के लिए नामांकन होने लगा आखिर नामांकन होगा क्यों नहीं? जैक द्वारा आयोजित आठवीं बोर्ड परीक्षा को रिजल्ट आया नहीं, दूसरे विद्यालय से आने वाले विद्यार्थी का विद्यालय परित्याग प्रमाण पत्र मिला नहीं। लेकिन फिर भी विद्यार्थी का नौवीं क्लास में एडमिशन हो गया केवल एडमिशन ही नहीं हुआ विद्यालय का नामांकन रसीद भी कट गया, मान लिया जाय जिस विद्यार्थी का नौवीं कक्षा में एडमिशन लेकर रसीद काट दिया गया अगर वह आठवीं कक्षा में अनुत्तीर्ण हो जाता है तो उसके भविष्य के साथ क्या होगा ।

इस प्रकार का मामला पहले भी प्रकाश में आ चुका है जबकि कोविड-19 के कारण 2024-25 का नया सत्र 1 मई से प्रारंभ होगा तो इतनी जल्दी बाजी विद्यालय की ओर से क्यों किया जा रहा है कहीं न कहीं दाल में काला है यह मामला को इसलिए उजागर किया जा रहा है जहां सरकार विद्यार्थियों के हित के लिए बड़े बड़े दावा करते हैं शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 के तहत पूरे राज्य में पहला कक्षा से 12 वीं तक निशुल्क शिक्षा देने की बात करते हैं वहीं जैक से अनुदान प्राप्त विद्यालय का मनमानी का निगरानी करने वाले कोई नहीं। वहीं दूसरी

रोचक बातें सरकार का मापदंड के अनुसार प्रति कक्षा में विद्यार्थियों का सीमित संख्या होना चाहिए वहीं एक कक्षा में 100 से अधिक विद्यार्थी का पठन पाठन होना शिक्षा के गुणवत्ता पर प्रश्न खड़ा होता है, विद्यालय में विद्यार्थियों का होड़ लगा हुआ है जिसके कारण विद्यालय का मनोबल दिन प्रतिदिन और बढ़ता जा रहा है।

प्रकाश में आया मामला में स्पष्ट रूप से दिख रहा है कि विद्यालय के द्वारा निर्गत रशीद में मनमानी ढंग से अवैध रुपए का वसूली विद्यार्थी से किया जा रहा है आखिर कब तक मजदूर, गरीब, किसान वर्ग के अभिभावक इस तरह के मनमानी को झेलते रहेंगे तथा विद्यालय परिवार मोटी रकम वसूलते रहेंगे। विद्यालय हमेशा चर्चित रहता है अब देखना है कि

शिक्षा विभाग का कितना जल्दी इस मामला पर ध्यान जाता है तथा विद्यालय में हो रही अनियमितता एवं मनमानी पर क्या कार्रवाई करती है? या केवल जिला के वरीय पदाधिकारी मामला का अनदेखा कर लेंगे। विद्यालय के प्राचार्य मनोहर प्रसाद से जब हमारे कोडरमा ब्यूरो दूरभाष पर संपर्क किया तो उन्होंने बताया कि सरकार के आदेश से नामांकन ले रहे हैं।

NEWS – PRAVEEN KUMAR.

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments