27.1 C
Ranchi
Tuesday, September 24, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaसोलर जलमीनार डेढ़ वर्षों से खराब, बूंद-बूंद पानी को तरस रहे हैं...

सोलर जलमीनार डेढ़ वर्षों से खराब, बूंद-बूंद पानी को तरस रहे हैं ग्रामीण

गुमला : गुमला जिले के घाघरा प्रखंड के आदर पंचायत स्थित चट्टी गांव में जिला परिषद द्वारा लगाया गया सोलर जलमीनार डेढ़ वर्षों से खराब पड़ा है। ग्रामीणों ने गुमला उपायुक्त से इस जलमीनार को जल्द से जल्द ठीक कराने की मांग की है।

ग्रामीणों ने शुक्रवार को दिन के 12 बजे इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जिला परिषद द्वारा घाघरा मुख्यालय के एक ठेकेदार के माध्यम से यह सोलर जलमीनार लगभग ढाई वर्ष पहले लगाया गया था। लेकिन एक वर्ष बाद से ही यह खराब पड़ा है। कई बार ठेकेदार और संबंधित विभाग को मौखिक रूप से इसे ठीक कराने के लिए कहा गया, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। ठेकेदार द्वारा सिर्फ झूठे आश्वासन दिए जाते रहे कि जल्द ही इसे ठीक कर दिया जाएगा, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

गांव और आसपास के ग्रामीणों के लिए पानी की यह समस्या विकराल रूप धारण कर रही है। गांव में इस सोलर जलमीनार के अलावा पानी का कोई अन्य साधन उपलब्ध नहीं है। गांव से दूर स्थित कुएं और डाड़ी से पानी लाना पड़ता है। खासकर इस तपती गर्मी में यह काम बहुत ही कठिन हो जाता है। लंबी दूरी तय कर पानी लाने में ग्रामीणों को काफी परेशानी होती है।

ग्रामीणों ने बताया कि घर के बड़े पुरुष और महिलाएं काम के सिलसिले में गांव से बाहर भी जाते हैं। ऐसे में कभी-कभी बच्चों को भी कुएं और डाड़ी तक जाकर पानी लाना पड़ता है, जिससे हमेशा दुर्घटना का डर बना रहता है। विभाग और ठेकेदार ने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया है। ग्रामीणों ने गुमला उपायुक्त से इस सोलर जलमीनार को जल्द से जल्द बनवाने की मांग की है ताकि उनकी परेशानियों का हल हो सके।

मौके पर बरतिया उरांव, राज मुनि देवी, भगपती उरांव, बीना देवी, वरियो देवी, शांति देवी, महावीर उरांव, सुरमिता उरांव, बुधईन देवी, हीरो देवी सहित कई ग्रामीण उपस्थित थे।

न्यूज़ – गनपत लाल चौरसिया।

Edited by – Sanjana Kumari.

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments