25.1 C
Ranchi
Sunday, September 8, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsKodermaमारवाड़ी युवा मंच प्रेरणा शाखा ने 111विभिन्न प्रकार के पौधे लगाए एवं...

मारवाड़ी युवा मंच प्रेरणा शाखा ने 111विभिन्न प्रकार के पौधे लगाए एवं किया वितरण

 

पर्यावरण संतुलन महज विचार नहीं समग्र आधार भी है:- सारिका

चाराडीह स्थित छतरबर में मनोज भदानी के कैंपस में पौधे रोपती प्रेरणा शाखा की अध्यक्ष सारिका लड्ढा परियोजना निदेशक काजल गुप्ता व अन्य

झुमरी तिलैया : मारवाड़ी युवा मंच की प्रेरणा शाखा ने चाराडीह स्थित छतरबर में मनोज भदानी के कैंपस में फलदार एवं छायादार 11 पौधे लगाकर इसका विधिवत शुरुआत किया, इसके अलावा 100 पौधे बांटे गए जिसमें शाखा के द्वारा मुख्य कार्य यह भी किया गया कि पर्यावरण संरक्षण कार्यक्रम के तहत मारवाड़ी युवा मंच एवं प्रेरणा शाखा की पदाधिकारी के निवास स्थल पर गमला भी भेजा गया ताकि अधिक से अधिक लोग पर्यावरण के प्रति जागरूक हो सके ।वही अमरूद, आम ,अनार, कटहल, शनि, शीशम सहित कई पौधे लगाए गए। मौके पर प्रेरणा शाखा की अध्यक्ष- सारिका लड्ढा ने कहा कि पर्यावरण संतुलन महज विचार नहीं समग्र आधार भी है। पेड़- पौधे के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। कहा कि जीवन के लिए पेड़ पौधे उतने ही जरूरी है जितना हवा और पानी। इस अवसर पर व्यवसायी मनोज भदानी ने कहा कि चारों ओर हरियाली हो उसके लिए पौधे लगाए जा रहे हैं। प्रेरणा शाखा समाज सेवा के क्षेत्र में जो कार्य कर रही है वह अद्वितीय है।

शाखा के द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, पर्यावरण, गौहार ,कला संस्कृति के क्षेत्र में बेहतर कार्य कर रही है। मौके पर उपाध्यक्ष नेहा हिसारिया एवं पर्यावरण संरक्षण की परियोजना निदेशक काजल गुप्ता एवं प्रीति केडिया ने कहा कि आज शहर का विस्तार हो या बस्ती को बसाने का कार्य हो पेड़ पौधे काटे जा रहे हैं। इसकी कीमत इंसान भी चुका रहा है। प्रत्येक व्यक्ति को अपने जन्मदिन, शादी की सालगिरह और नेक कार्य में पांच-पांच पौधा लगाने का संकल्प लेना चाहिए। सचिव शीतल पोद्दार ने कहा कि वृक्ष प्रकृति का अनमोल रतन है। इसकी रक्षा सबका दायित्व है। प्रेरणा शाखा आओ चले हम पेड़ लगाए धरती पर हरियाली लाए के तहत अगले एक माह में लगभग 1500 पौधे का वितरण करेगी।

इधर मारवाड़ी युवा मंच मंडल 1 की सहायक मंत्री श्रेया केडिया के झंडा चौक स्थित निवास स्थल पर पौधा भेजे जाने पर कहा की प्रेरणा शाखा का यह प्रयास काफी सराहनीय है। पेड़ -पौधे के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती ।उन्होंने बताया कि मारवाड़ी युवा मंच द्वारा इस मुहिम में हजारों पेड़ लगाए जा रहे हैं ।उन्होंने आह्वान किया कि वर्तमान समय में बरगद के पेड़ कम मात्रा में लग रहे हैं। यह पेड़ प्रकृति के साथ-साथ हमें बट सावित्री पूजा में भी पूजा अर्चना के लिए कार्य आते हैं एवं ऑक्सीजन के लिए भी पेड़ पौधे अधिक से अधिक लगने चाहिए। मौके पर दीपक गुप्ता, उषा शर्मा, ज्योति अग्रवाल, प्रिया अग्रवाल, प्रीतम भदानी आदि उपस्थित थे।

NEWS – PRAVEEN KUMAR.

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments