25.1 C
Ranchi
Saturday, September 21, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaजिले में ’’सपनों की उड़ान’’ नामक साइन्स ओलंपियार्ड का 26 जून 2024...

जिले में ’’सपनों की उड़ान’’ नामक साइन्स ओलंपियार्ड का 26 जून 2024 को किया जाएगा आयोजन

गुमला: “सिकछा कर भेंट” गतिविधि अंतर्गत उपायुक्त, कर्ण सत्यार्थी द्वारा जिले के शिक्षा विभाग एवं कल्याण विभाग अंतर्गत मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालय तथा सरकारी आवासीय विद्यालयों के छात्र-छात्राओं के लिए साइन्स ओलंपियार्ड के आयोजन का निर्णय लिया गया है। ’’सपनों की उड़ान’’ नामक इस साइन्स ओलंपियार्ड का आयोजन दिनांक 26 जून 2024 को किया जाएगा, जिसमें जिला मुख्यालय अवस्थित तीन मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालय सहित दस कस्तूरबा गाँधी बालिका आवासीय विद्यालय, दो झारखंड बालिका आवासीय विद्यालय एवं कल्याण विभाग अंतर्गत संचालित छः आवासीय विद्यालय के कक्षा 09 एवं कक्षा 11वीं के विज्ञान संकाय में पढ़ने वाले छात्र एवं छात्रा भाग लेंगे। साइन्स ओलंपियार्ड में भाग लेने के लिए इन विद्यालयों में कक्षा 09 में पढ़ने वाले 950 बच्चें तथा कक्षा 11वीं विज्ञान में पढ़ने वाले 392 बच्चों को आमंत्रित करते हुए संबंधित विद्यालयों को आवश्यक तैयारियों हेतु निर्देशित किया गया है।

एक घंटे के इस साइन्स ओलंपियार्ड में सामान्य विज्ञान, रसायन, भौतिकी, जीव विज्ञान आदि से वस्तुनिष्ठ प्रकृति के कुल 50 प्रश्न पुछे जाएगें।

इस संबंध में जानकारी देते हुए झारखंड शिक्षा परियोजना, गुमला से सहायक नोडल पदाधिकारी दिलदार सिंह द्वारा बताया गया कि विज्ञान बच्चों को उनके जीवन में होने वाली चीजों के बारे में होशियार और जिज्ञासु बनाता है तथा छात्रों के तार्किक सोच को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। इस प्रतियोगिता से छात्र-छात्राओं को विज्ञान में अपनी प्रतिभा एवं वैज्ञानिक ज्ञान को जिला स्तर के मंच पर प्रदर्षित करने का मौका मिलेगा तथा महत्वकांक्षी छात्र-छात्राओं को आधुनिक प्रतिस्पर्धी दुनिया में आने वाली चुनौतियों का सामना करने में मदद मिलेगी तथा यह बच्चों के सोच एवं सीखने के कौशल को बेहतर बनाने में भी सहयोगी होगा।

न्यूज़ – गनपत लाल चौरसिया 

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments