24.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaसामाजिक सुरक्षा योजना से जुड़े पेंशनर्स का भौतिक सत्यापन जरूरी

सामाजिक सुरक्षा योजना से जुड़े पेंशनर्स का भौतिक सत्यापन जरूरी

गुमला : सामाजिक सुरक्षा पेंशन नियमों के अनुसार सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनांतर्गत वर्ष 2024 के लिए पेंशनर्स का वार्षिक भौतिक सत्यापन दिनांक 19 जून से 10 जुलाई 2024 तक सभी पंचायत कार्यालयों में किया जा रहा है। सहायक निदेशक जिला सामाजिक सुरक्षा पदाधिकारी ,ललन कुमार रजक ने बताया कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए पेंशनर के लिए पेंशनर का जीवित प्रमाण बाबत वार्षिक भौतिक सत्यापन करवाना आवश्यक है ताकि पेंशन धारकों को बिना किसी समस्या के नियमित रूप से पेंशन योजना का लाभ मिल सके।

पेंशनर अपने वार्षिक भौतिक सत्यापन के लिए अपने नजदीकी पंचायत कार्यालय में अपना आधार कार्ड लेकर जाएंगे जिससे उनका भौतिक सत्यापन किया जाएगा। इसके अलावा आवश्यक पड़ने पर अन्य प्रक्रियाओं के माध्यम से भी पेंशन धारकों का भौतिक सत्यापन करने का कार्य किया जाएगा।

इस अवधि में किसी पेंशनर द्वारा जनाधार से जुड़ी किसी अन्य सरकारी योजना का लाभ बायोमैट्रिक या ओटीपी के माध्यम से लिया गया हो यथा राशन, चिकित्सा, बीमा आदि तो ऐसे पेंशनर को पृथक से भौतिक सत्यापन करवाने की आवश्यकता नहीं होगी। अतः जिला प्रशासन की अपील है कि सभी पेंशन धारियों से अपील है कि वे अपने पेंशन से जुड़े भौतिक सत्यापन अवश्य करवा लें।

न्यूज़ – गनपत लाल चौरसिया   

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments