23.1 C
Ranchi
Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaआकांक्षी प्रखंड डुमरी की योजनाओं की समीक्षा बैठक: उपायुक्त ने दिए आवश्यक...

आकांक्षी प्रखंड डुमरी की योजनाओं की समीक्षा बैठक: उपायुक्त ने दिए आवश्यक निर्देश

गुमला: जिले के आकांक्षी प्रखंड डुमरी में संचालित योजनाओं की अद्यतन स्थिति की समीक्षा हेतु उपायुक्त ने समाहरणालय स्थित सभागार में बैठक की। इस बैठक में उपायुक्त ने 4 जुलाई को संपूर्णता अभियान आयोजित करने की योजना पर जोर दिया। इस अभियान के दौरान डुमरी के सभी नागरिकों का सिकल सेल एनीमिया, मधुमेह, हाइपरटेंशन आदि का परीक्षण और गर्भवती महिलाओं के बीच सप्लीमेंट दवाइयों का वितरण किया जाएगा।

उपायुक्त ने कहा कि अब प्रत्येक सप्ताह आकांक्षी प्रखंड डुमरी की समीक्षा बैठक आयोजित की जाएगी। उन्होंने शत प्रतिशत आंगनवाड़ी केंद्रों में पानी की व्यवस्था दुरुस्त करने, चापकल एवं सोखपीट का निर्माण करने, विद्यालयों और लाइब्रेरियों में आजीविका से संबंधित गतिविधियों का आयोजन करने और नागरिकों के कौशल विकास हेतु प्रशिक्षण आयोजित करने के निर्देश दिए। सेविका सहायिकाओं को भी विभिन्न गतिविधियों के लिए प्रशिक्षण देने पर जोर दिया गया।

उपायुक्त ने अधिकारियों को आपसी समन्वय के साथ काम करते हुए नीति आयोग द्वारा दिए गए गाइडलाइंस का पालन करने और टारगेट अचीव करने की बात कही। उन्होंने कहा कि अधिकारी क्वांटिटी के साथ क्वालिटी वर्क पर भी ध्यान दें ताकि योजनाओं का लाभ केवल कागजों पर नहीं बल्कि जमीन पर भी दिखाई दे।

बैठक में उपायुक्त ने 4 जुलाई से प्रारंभ होने वाले संपूर्णता अभियान के आयोजन से संबंधित योजनाओं पर भी चर्चा की और आवश्यक निर्देश दिए। सभी पंचायत भवनों में भारत नेट की कनेक्टिविटी को सुचारू रूप से संचालित करने पर भी जोर दिया गया।

इस दौरान उप विकास आयुक्त गुमला, सिविल सर्जन, जिला योजना पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी, जिला पशुपालन पदाधिकारी, डीपीएम JSLPS, बीडीओ डुमरी सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।

न्यूज़ – गनपत लाल चौरसिया 

Edited  by – संजना कुमारी 

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments