22.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaगुमला उपायुक्त ने की जिले वासियों से अपील: 25 जुलाई को मतदाता...

गुमला उपायुक्त ने की जिले वासियों से अपील: 25 जुलाई को मतदाता सूची के प्ररूप प्रकाशन के अवसर पर मतदाता अवश्य करें अपने नाम की जांच।

यदि मतदाता सूची में आपका नाम है सही तो करें #NaamJancho अभियान के तहत दिनांक 25 जुलाई को मध्याह्न 12 बजे से लेकर 01 बजे के बीच करें सोशल मीडिया पर पोस्ट ।

गुमला – राज्य भर में द्वितीय मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, जिसके तहत 25 जुलाई को सभी मतदान केंद्रों में मतदाता सूची का प्ररूप प्रकाशन किया जाएगा। ऐसा कई बार देखा गय है कि चुनाव के समय मतदाता जब अपने मतदान केंद्र में जाते हैं तो कभी कभी उनके नाम में गड़बड़ी अथवा पोलिंग बूथ संख्या में बदलाव देखने को मिलती है, कई बार मतदाताओं का नाम सूची में नहीं होता है, जिस कारण मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने से वंचित रह जाते हैं। ऐसे स्थिति से बचने के लिए जिले वासी मतदान से पहले ही यदि अपने नाम का मिलाव करलें तो यदि नाम में कोई गड़बड़ी होगी तो समय रहते उसमें सुधार किया जा सकता है एवं मतदाताओं को मतदान दिवस के दिन किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। मतदाता सूची में अपने नाम के मिलवा के पश्चात मतदाता संबंधित पोस्ट को #NaamJancho के साथ सोशल मीडिया पर दिनांक 25 जुलाई को मध्याह्न 12 से 1 बजे के बीच पोस्ट कर सकते हैं।

कैसे करें अपने नाम की जांच?

मतदाता सूची में अपने नाम का मिलाव करने के लिए कई सारे आसान तरीके हैं।

▫आप अपने मतदान केंद्र में जाकर मतदाता सूची के प्ररूप प्रकाशन से अपने नाम का मिलाव कर सकते हैं, यदि गड़बड़ी हो तो आप अपने बीएलओ को बताएं एवं नाम में सुधार करने की प्रक्रिया करें।

▫मतदाता अपने मोबाइल नंबर से SMS करके भी अपने नाम का मिलाव कर सकते हैं। इसके लिए मतदाता अपने मोबाइल नंबर से दिए गए विधि से एसएमएस कर सकते हैं ।

ECI (space) अपने वोटर आईडी पर लिखे एपिक नंबर को टाइप करें एवं 1950 पर भेज दें।

▫ऑनलाईन माध्यम में मतदाता Voter Helpline App या मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, झारखण्ड का वेबसाईट https://ceo.jharkhand.gov.in या Voter Service Portal (https://voters.eci.gov.in) के माध्मय से अपने नाम का जाँच कर कर संतुष्ट हो सकते हैं।

कैसे भाग लें #NaamJancho अभियान में?

▫मतदाता अपने नाम का मिलान मतदाता सूची के प्ररूप प्रकाशन के करने के पश्चात संबंधित तस्वीर को अपने सोशल मीडिया हैंडल (फेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब आदि) पर दिए गए हैश टैग #NaamJancho के साथ पोस्ट कर सकते हैं। एवं राज्य में संचालित इस अभियान में भाग ले सकते हैं।

कैसी तस्वीरों को कर सकते हैं पोस्ट?

▫यदि कोई मतदाता अपने नाम का मिलान करने अपने मतदान केंद्र में जाते हैं तो अपने बीएलओ के साथ एवं मतदाता सूची के साथ सेल्फी लेकर दिए गए हैश टैग का उपयोग करके अपने सोशल मीडिया अकाउंट से पोस्ट कर सकते हैं।

▫यदि ऑनलाइन अथवा एसएमएस के मध्यम से नाम का जांच कर रहें है तो उसका स्क्रीन शॉट लेकर अथवा मोबाइल फोन के साथ सेल्फी लेकर ऑनलाइन सोशल मीडिया में दिए गए हैश टैग #NaamJancho अभियान का उपयोग करते हुए पोस्ट कर सकते हैं।

▫मतदाता अपने पोस्ट को
@ceojharkhand @DCGumla @SpokespersonECI @ECISVEEP इन हैंडल के साथ टैग कर सकतें है।

उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी ने जिले के सभी मतदाताओं से अपील की कि सभी अपने नाम का मिलाव मतदाता सूची से करलें एवं उक्त हैश टैग अभियान में भाग ले। मतदाता अपने नाम का मिलवा मतदाता सूची से करने के पश्चात दिनांक 25 जुलाई को मध्याह्न 12 से 1 बजे के बीच दिए गए हैश टैग का उपयोग करके संबंधित पोस्ट को सोशल मीडिया पर पोस्ट करें एवं अधिक से अधिक लोग इस अभियान से जुड़े।

News – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments