22.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaगुमला जिले में BOI RSETI के माध्यम से कई युवाओं एवं नागरिकों...

गुमला जिले में BOI RSETI के माध्यम से कई युवाओं एवं नागरिकों को स्वरोजगार का अवसर मिल रहा है, इसी क्रम में कई सफलता की कहानी देखने को मिल रही है।

“रोशनी देवी की सफलता की कहानी”

गुमला – गुमला जिला अंतर्गत स्थित भरनो प्रखण्ड क्षेत्र के खरका ग्राम निवासी रोशनी देवी की सफलता की कहानी . उन्होंने दिसंबर 2022 में BOI RSETI गुमला से बकरी पालन का प्रशिक्षण प्राप्त किया था। पहले से ही उनके द्वारा बकरी पालन किया जाता था। लेकिन टीकाकरण एवं दवा की जानकारी के आभाव में हर साल 8 से 10 बकरियां मर जाती थीं और 2022 में उनकी एक साथ लगभग 35 बकरियां चेचक के कारण मर गई और उन्हें लगभग 6 लाख रुपये का नुकसान हुआ।

फिर उन्होंने बैंक ऑफ इंडिया आरसेटी गुमला से प्रशिक्षण लेने का फैसला किया। प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद, इंडियन बैंक और अपनी आजीविका एसएचजी की मदद से फिर से बकरी पालन शुरू किया और वर्तमान में वह खुद ही बकरियों का टीकाकरण कर रही हैं और प्रशिक्षण के बाद एक भी बकरी की मृत्यु नहीं हुई और वर्तमान में उनके पास 52 बकरियां हैं और लगभग 20000 रुपये की शुद्ध बचत हर महीने होती है।

पंकज गोप की सफलता की कहानी

पंकज गोप, पिता प्रभु गोप ग्राम अरमई बेहराटोली का निवासी है। उनके परिवारिक जीविका का मुख्य साधन कृषि है। उन्होने अगस्त 2023 में बीओआई आरसेटी, गुमला से सेल फोन रिपेयरिंग एवं सर्विस का प्रशिक्षण प्राप्त किया। प्रशिक्षण के बाद उन्होने उर्मी गुमला में स्वयं की पूँजी लगभग 150000/- से सेल फोन रिपेयरिंग एवं सर्विस का काम शुरू किया। आज उनकी मासिक आमदनी लगभग 10000/- है।

News – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments