24.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaभंवरागानी ग्राम में डायरिया का प्रकोप, 51 ग्रामीण प्रभावित, 15 गंभीर मरीज...

भंवरागानी ग्राम में डायरिया का प्रकोप, 51 ग्रामीण प्रभावित, 15 गंभीर मरीज अस्पताल में भर्ती

गुमला जिला प्रशासन की त्वरित कार्रवाई, मेडिकल टीम द्वारा जांच के बाद 15 गंभीर मरीजों का बिशुनपुर उप स्वास्थ्य केंद्र में इलाज जारी

गुमला जिले के बिशुनपुर प्रखंड के भंवरागानी ग्राम में रविवार को अचानक डायरिया (उल्टी-दस्त) का प्रकोप फैल गया, जिससे 51 ग्रामीण प्रभावित हो गए। जिला प्रशासन को घटना की जानकारी मिलते ही, उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी के निर्देशानुसार बिशुनपुर उप स्वास्थ्य केंद्र की प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी सोनाली मिंज द्वारा एक मेडिकल टीम का गठन किया गया। यह टीम तत्काल भंवरागानी ग्राम भेजी गई, जहाँ जांच के बाद 15 ग्रामीणों की स्थिति को गंभीर पाया गया।

मेडिकल टीम ने गंभीर स्थिति में पाए गए इन 15 मरीजों को तत्काल बिशुनपुर उप स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती करवाया, जहाँ डॉक्टरों की निगरानी में उनका इलाज चल रहा है। अन्य 36 प्रभावितों का प्राथमिक उपचार गांव में ही किया गया।

डॉक्टरों ने बताया कि अगर भर्ती किए गए मरीजों की स्थिति में जल्द सुधार नहीं होता है, तो उन्हें बेहतर उपचार के लिए गुमला सदर अस्पताल रेफर किया जाएगा। फिलहाल जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग पूरे मामले पर नजर बनाए हुए है। गांव में स्वच्छता और पेयजल की जांच के लिए भी अतिरिक्त कदम उठाए जा रहे हैं ताकि भविष्य में इस तरह की बीमारी का प्रकोप न हो।

जिला प्रशासन की त्वरित कार्रवाई से प्रभावित ग्रामीणों को समय पर चिकित्सा सुविधा मिली, जिससे स्थिति नियंत्रण में है। ग्रामीणों से सतर्कता बरतने और साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने की अपील की गई है।

News – गनपत लाल चौरसिया

Edited by – Sanjana Kumari.

 

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments