22.1 C
Ranchi
Wednesday, September 25, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaगुमला जिले के 3000 स्थानों पर लगेगी सोलर स्ट्रीट लाइट, ऊर्जा की...

गुमला जिले के 3000 स्थानों पर लगेगी सोलर स्ट्रीट लाइट, ऊर्जा की नई पहल

प्रथम चरण में 2015 और जिला योजना विभाग से 1224 स्थानों पर सोलर लाइट्स का होगा अधिष्ठापन

गुमला, 25 सितंबर 2024: गुमला जिले में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सोलर स्ट्रीट लाइट अधिष्ठापन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जिला प्रशासन की अनुशंसा पर जरेडा (झारखंड अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण) द्वारा प्रथम चरण में जिले के 387 गांवों के 2015 स्थानों पर सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई जाएगी। इसके अलावा, जिला योजना विभाग के माध्यम से 1224 स्थानों पर भी सोलर लाइट्स का अधिष्ठापन किया जाएगा।

पहले चरण के तहत क्षेत्रों में सोलर लाइट्स का वितरण
प्राप्त जानकारी के अनुसार, गुमला जिले के विशुनपुर, घाघरा, सिसई, भरनो, कामडारा, बसिया, और गुमला के कुल 387 गांवों में 2015 सोलर स्ट्रीट लाइट्स लगाई जाएंगी। इनमें विशुनपुर में 295, घाघरा में 315, सिसई में 260, भरनो में 235, कामडारा में 195, बसिया में 150 और गुमला में 285 स्थानों पर सोलर स्ट्रीट लाइट्स का अधिष्ठापन किया जाएगा। इस कार्य की शुरुआत हो चुकी है और इसे जल्द ही पूरा किया जाएगा।

दूसरे चरण में भी जारी रहेगा अधिष्ठापन कार्य
इसके अलावा, जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित मुख्य चौक-चौराहों पर 1224 सोलर स्ट्रीट लाइट्स लगाने की योजना है। इसके लिए जिला योजना कार्यालय द्वारा सूची तैयार कर जरेडा, रांची को भेजी गई है। इस योजना के अंतर्गत नागरिकों और जनप्रतिनिधियों द्वारा प्राप्त आवेदनों के आधार पर स्थानों का चयन किया गया है। उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी ने जानकारी दी कि प्रथम चरण में लगभग 3000 स्थानों पर सोलर स्ट्रीट लाइट्स लगाई जाएंगी। शेष स्थानों पर अगले चरण में अधिष्ठापन का कार्य किया जाएगा।

जनता से मिली सहमति
उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी ने हाल ही में अपने सोशल मीडिया हैंडल के माध्यम से जिले के नागरिकों से सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने हेतु उनके क्षेत्रों के चिन्हित स्थानों की सूची मांगी थी। नागरिकों से मिली सकारात्मक प्रतिक्रिया के आधार पर सैंकड़ों स्थानों की सूची प्राप्त हुई है, जिन पर विचार करते हुए कार्य को अंजाम दिया जा रहा है।

यह पहल न सिर्फ ऊर्जा बचत और पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देगी, बल्कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में रात के समय रोशनी की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करेगी, जिससे सुरक्षा और सुविधा दोनों में सुधार होगा।

न्यूज़ – गनपत लाल चौरसिया

Edited by – Sanjana Kumari.

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments