22.1 C
Ranchi
Sunday, October 20, 2024
Advertisement
HomeNationalराहुल गांधी ने कहा-कोई भी ताकत जाति जनगणना और आरक्षण पर 50...

राहुल गांधी ने कहा-कोई भी ताकत जाति जनगणना और आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा को हटाने से नहीं रोक सकती

राहुुल गांधी ने भाजपा पर चुनाव आयोग, सीबीआई, ईडी, आयकर विभाग, नौकरशाही और न्यायपालिका को नियंत्रित करने का आरोप लगाया

रांचीः रांची में शनिवार को ‘संविधान सम्मान सम्मेलन’ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमलावर रहे. राहुल गांधी ने पीएम पर कटाक्ष करते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद उनके चेहरे से हंसी गायब है। प्रधानमंत्री पहले हंसते थे, लेकिन जो नतीजे आए हैं, उससे उन्हें झटका लगा है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दावा किया कि भाजपा द्वारा संविधान पर ‘हमला’ किया जा रहा है। उन्होंने भगवा पार्टी पर चुनाव आयोग, नौकरशाही और केंद्रीय एजेंसियों जैसी संस्थाओं को नियंत्रित करने का आरोप लगाया। उन्होंने यह भी कहा कि कोई भी ताकत जाति जनगणना और आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा को हटाने से नहीं रोक सकती।
राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव में गेम पलटने की रणनीति का भी खुलासा करते हुए बीजेपी नेताओं पर निशाना साधा।’ उन्होंने कहा कि पूरे चुनाव में मैंने बस लोगों को बाबा साहेब का संविधान दिखाना शुरू किया।’ राहुल बोले- ‘मैंने सिर्फ इतना कहा कि इसे किसी को छूने नहीं देंगे, इसकी रक्षा करेंगे।’

‘आदिवासी सिर्फ एक शब्द नहीं, बल्कि पूरा इतिहास है’

राहुल गांधी ने कहा कि जब बीजेपी के लोग आदिवासी को वनवासी कहते हैं, तब वे आपके हिसाब, आपके जीने के तरीके को खत्म करने की कोशिश करते हैं। आदिवासी का मतलब है, देश के सबसे पहले मालिक, आदिवासी सिर्फ एक शब्द नहीं है, बल्कि पूरा इतिहास है। उन्होंने बिना किसी रोक-टोक के हमला करते हुए भाजपा पर चुनाव आयोग, सीबीआई, ईडी, आयकर विभाग, नौकरशाही और न्यायपालिका को नियंत्रित करने का आरोप लगाया। उन्होंने दावा किया कि भाजपा फंड और संस्थानों को भी नियंत्रित करती है, लेकिन हमारे पास ईमानदारी है। कांग्रेस ने बिना पैसे के लोकसभा चुनाव लड़ा था। राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने चुनाव में कांग्रेस पार्टी के बैंक अकाउंट बंद करवा दिए, लेकिन तब भी हम संविधान और सच्चाई के साथ मजबूती लड़े। हिन्दुस्तान को लोकतांत्रिक देश कहा जाता है, सबसे बड़े विपक्षी पार्टी का बैंक आउंट बंद कर दिया गया। बिना पैसे के कांग्रेस पार्टी ने ये चुनाव लड़ी। गांधी ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह सहित सभी तरफ से संविधान पर लगातार हमला हो रहा है. हमें और इसे संरक्षित करने की जरूरत है।

कांग्रेस-जेएमएम 70 सीटों पर लडेंगे, बाकी सीटों पर बातचीत जारी: हेमंत सोरेन

विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के बाद यह राहुल गांधी का झारखंड का पहला दौरा था। इससे पहले दिन में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि इंडिया ब्लॉक आगामी विधानसभा चुनाव एक साथ लड़ेगा और कांग्रेस और जेएमएम 81 में से 70 सीटों पर उम्मीदवार उतारेंगे। उन्होंने कहा कि शेष 11 सीटों के लिए गठबंधन सहयोगियों-राजद और वाम दलों के साथ सीट बंटवारे पर बातचीत चल रही है। हालांकि कांग्रेस-झामुमो लगभग बात बन गई है पर राजद की जिच के कारण पेंच फंसा हुआ है. राजद 15 सीटों पर अपने उम्मीदवारी देने की मांग कर रहा है, लेकिन ऐसा संभव होता दिख नहीं रहा है.

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments