23.1 C
Ranchi
Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsDhanbadधनबाद में रोजगार सृजन मेला सह मोबिलाइजेशन कैंप में 1169 ने कराया...

धनबाद में रोजगार सृजन मेला सह मोबिलाइजेशन कैंप में 1169 ने कराया रजिस्ट्रेशन, सांसद ने कहा-आज डिग्री का नहीं प्रतिभा का युग है

धनबाद : झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी द्वारा शनिवार को न्यू टाउन हॉल में आयोजित रोजगार सृजन मेला सह मोबिलाइजेशन कैंप में 1169 लोगों ने रोजगार के लिए विभिन्न कंपनियों में अपना रजिस्ट्रेशन कराया। इस कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि सह सांसद पशुपतिनाथ सिंह, टुंडी विधायक मथुरा प्रसाद महतो, जिला योजना पदाधिकारी महेश भगत ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया। समारोह में सांसद ने कहा कि जिला प्रशासन के इस आयोजन से बेरोजगारों में आशा की किरण जगी है। बेरोजगार एवं शिक्षित युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराना, बेरोजगार युवाओं को बेहतर भविष्य प्रदान करना, गरीब बेरोजगार युवाओं को रोजगार से जोड़ना तथा उनको समाज में पहचान एवं मान सम्मान दिलाना इसका उद्देश्य है।

मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना का लाभ लेने का आह्वान

उन्होंने कहा कि लोगों को रोजगार मिलने से राज्य और राष्ट्र में समृद्धि आती है। रोजगार के लिए कौशल विकास और प्रशिक्षण आवश्यक है। वर्तमान युग में कौशल की ज्यादा आवश्यकता है। आज डिग्री का नहीं प्रतिभा का युग है। कार्यक्रम में उपस्थित विधायक मथुरा प्रसाद महतो ने कहा कि रोजगार सृजन करने के लिए जेएसएलपीएस ने बेहतरीन प्लेटफार्म प्रदान किया है। साथ ही कहा कि यहां से प्रशिक्षण लेकर लोग स्वरोजगार से दूसरों को भी रोजगार दे सकते हैं। उन्होंने कहा की आज कई उत्पाद को बाजार उपलब्ध नहीं है। जब तक उत्पाद को बाजार उपलब्ध नहीं होगा, तब तक केंद्र और राज्य सरकार की योजनाएं धरातल पर नहीं उतरेगी। उन्होंने लोगों से मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना का लाभ लेने का भी आह्वान किया।

युवाओं को कौशल से परिपूर्ण करना जरूरी

जिला योजना पदाधिकारी महेश भगत ने कहा कि भारत विश्व में युवाओं का देश माना जाता है। इसलिए केंद्र और राज्य सरकार की सोच है कि युवा कौशल से परिपूर्ण हो जाए। जिससे वे रोजगार मांगने वाले नहीं बल्कि रोजगार देने वाले बनेंगे। उन्होंने कहा युवाओं को क्या चाहिए, क्या करना है इसके लिए जागरूक करना होगा। जब देश का हर नागरिक कुशल हो जाएगा तब हम विश्वगुरु बन जाएंगे। समारोह के दौरान लक्ष्मी टुड्डू, गीता देवी, आसिफ इकबाल, विमल प्रमोद महतो, गीता कुमारी, सिद्धि गुप्ता, नीतू कुमारी, खुशबू कुमारी, अनुराधा कुमारी, जाबा कुमारी महतो, मामोनी कुमारी, सोमा महतो एवं अनु कुमारी को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया। समारोह से पूर्व मुख्य अतिथि एवं विधायक का पारंपरिक रीति-रिवाज से स्वागत किया गया। न्यू टाउन हॉल में पलाश मार्ट, कॉमन सर्विस सेंटर, सेफ एक्सप्रेस, रूरल सेल्फ एंप्लॉयमेंट ट्रेंनिंग इंस्टीट्यूट, श्रम नियोजन एवं जिला कौशल, स्वास्थ्य सहित 25 विभागों के स्टाल लगे थे। समारोह में जेएसएलपीएस की डीपीएम श्रीमती रीटा सिंह, झरिया के प्रतिनिधि श्री केडी पांडेय, माननीय विधायक सिंदरी के प्रतिनिधि कुमार महतो, सांसद के प्रतिनिधि नितिन भट्ट, रणविजय सिंह, जेएसएलपीएस के मोबास्सीर कमाल, श्री राजीव कुमार पांडेय, आनंदिता मोइत्री, सिद्धि गुप्ता, चंदन कुमार, हसनैन वारसी, अखिलेश्वर मिश्रा, आसिफ इकबाल सहित रोजगार देने वाली कंपनी के प्रतिनिधि तथा विभिन्न प्रखंड से बड़ी संख्या में आए लोग मौजूद थे।

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments