24.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGiridihगिरिडीह में अवैध कोयला खनन से एक मजदूर की मौत, घटना के...

गिरिडीह में अवैध कोयला खनन से एक मजदूर की मौत, घटना के बाद कई मजदूर व खंता संचालक फरार, पुलिस छानबीन में जुटी

गिरिडीह: सीसीएल ओपेनकास्ट माइंस के पास कोयले के अवैध खनन के दौरान चाल धंसने से एक मजदूर की मौत हो गई है. मृतक मुफस्सिल थाना इलाके के महुआटांड निवासी प्रकाश पासवान बताया गया. सीसीएल ओपेनकास्ट माइंस के ठीक पीछे कुछ लोगों द्वारा अवैध कोयला खदान का संचालन किया जा रहा था. इसी खदान में कोयला काटने का काम किया जा रहा था. इसी दौरान चाल धंस गया और प्रकाश उसमें दब गया. घटना के बाद उसके साथ गए मजदूर और खंता संचालक वहां से फरार हो गए. मामले की सूचना पर स्थानीय मुखिया शिवनाथ साव, वार्ड सदस्य जगदीश पहुंचे और पुलिस को सूचित किया गया. बताया जाता है कि तीन-चार दिनों पूर्व भदुआ इलाके में भी एक मजदूर खंता में गिरकर मर गया था.

पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा

घटना की जानकारी पर मुफस्सिल थाना से पुलिस पदाधिकारी ओपी सिंह के साथ सीसीएल के कर्मी भी पहुंचे. स्थानीय लोगों की सहायता से शव को बाहर निकाला गया. शव को पुलिस ने जब्त कर लिया है. मृतक के भाई ने बताया कि आज सुबह में ही कुछ लोग आए और उसके भाई को काम करने के लिए ले गए. सुबह 10 बजे उसे यह सूचना मिली की उसका भाई खंता में दबा गया है. उसने मुखिया और वार्ड सदस्य को इसकी सूचना दी. मुखिया के साथ वे यहां पर पहुंचे तो देखा कि उसका भाई मरा पड़ा है. घटना के बाद आसपास के इलाके में सन्नाटा पसर गया है. क्षेत्र में संचालित अन्य अवैध खंता के अंदर घुसे लोग भी पुलिस के डर से फरार हो गए हैं. वहीं, मृतक के घर के लोगों का रो-रोकर बुरा हाल है. पुलिस मामले की छानबीन कर रही है.

लंबे समय से जारी है अवैध कोयले का खनन

बता दें कि सीसीएल इलाके में कोयला खनन का काम लंबे समय से जारी है. इस अवैध खनन में कई कोयला माफिया लगे हुए हैं, जो मजदूरों से कोयला निकलवा कर बाइक, बैलगाड़ी से तस्करी करवाते हैं. हाल के दो वर्ष के दौरान अवैध कोयला माइंस को भरने का काम सीसीएल और पुलिस द्वारा करवाया जाता रहा, लेकिन माफिया अपनी करतूतों से बाज नहीं आ रहे हैं. वहीं मुखिया का कहना है कि लोग जान जोखिम में डालकर अवैध खनन करते हैं. ऐसे अवैध कोल माइंस को न सिर्फ बंद किया जाना चाहिए, बल्कि ऐसे खंता का संचालन करवा रहे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए.

Offers from Amazon for JharkhandWeekly Readers

झारखंड वीकली के पाठकों के लिए ऐमज़ॉन का बेहतरीन ऑफर

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments