23.1 C
Ranchi
Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsDumriगिरिडीह: साक्षरता वाहिनी के 80 सदस्यों के दल की कार्यशाला आयोजित, 50...

गिरिडीह: साक्षरता वाहिनी के 80 सदस्यों के दल की कार्यशाला आयोजित, 50 गांवों में 600 वयस्क निरक्षरों को साक्षर बनाया गया, डीसी नेे बच्चों का हौसला बढ़ाया

गिरिडीह: कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रंस फाउंडेशन द्वारा संचालित बाल मित्र ग्रामों में वयस्क निरक्षर लोगों को साक्षर बनाने के लिए उसी गांव के पढ़े-लिखे युवाओं और बच्चों को प्रेरित कर लगातार साक्षर बनाने का कार्य किया जा रहा है। शनिवार को इसी कड़ी को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से गिरिडीह जिला मुख्यालय भवन में जिला प्रशासन के साथ साक्षरता वाहिनी के सदस्यों से 80 सदस्यों के दल का प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित की गई। ताकि सभी साक्षरता वाहिनी मित्रों को इस महत्वपूर्ण योगदान के लिए और भी अधिक ऊर्जा से परिपूर्ण किया जा सके। शत-प्रतिशत साक्षर ग्राम, से शत-प्रतिशत शिक्षित पंचायत तथा पूर्ण साक्षर प्रखंड बनाने में कामयाबी मिल सके। इस अभियान के तहत अब तक गांवा और तिसरी प्रखंड के 50 से अधिक गांव में 600 से अधिक वयस्क निरक्षर को साक्षर बनाने का कार्य किया जा चुका है, तथा लगातार प्रयास जारी है।

डीसी ने फाउंडेशन को साथ देने का वादा किया

आज के कार्यशाला के दौरान जिला गिरिडीह के उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा ने कहा कि आप सभी बच्चों के उत्साह को देखकर हमें लग रहा है कि किस प्रकार आपलोग सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित कर रहे हैं। हम सभी को प्रेरणा देकर आपलोग प्रेरित करते हैं। आप सभी मिलकर आगे बढ़ें जिला प्रशासन आपके साथ है। आज आपलोग को सुनकर बहुत ही आनन्द आया है, जितना बदलाव हम नहीं ला सकते हैं, उससे ज्यादा आपलोग ला रहे हैं। डीसी ने कहा कि आप सभी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना खासकर सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना का लाभ हर एक योग्य बच्ची को मिले। जिस प्रकार कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रंस फाउंडेशन तिसरी और गांवा में बच्चों के साथ तथा जिला प्रशासन के साथ काम कर रहा है, मैं चाहता हूं कि हमारे जिले के हर एक क्षेत्र में काम करें।

बाल विवाह के खिलाफ जन-अभियान चलेगा

कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन्स फाउंडेशन के राज्य परियोजना पदाधिकारी सह मैनेजर गोविंद खनाल ने कहा कि कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रंस फाउंडेशन द्वारा यह प्रयास रहा है कि हर एक स्तर पर विकास हो और विकास के लिए जागरूकता का कार्य किया जा रहा है, पूर्ण साक्षर ग्राम बनाने का सक्रिय जन अभियान चलाया जा रहा है। डीसी के साथ मिलकर पूरे जिले में बाल विवाह के खिलाफ जन अभियान चलाया जाएगा।

ये लोग थे उपस्थित

इस दौरान कार्यशाला में सभी साक्षरता वाहिनी मित्रों के साथ जिला उपायुक्त के अलावा उप विकास आयुक्त शशिभूषण मेहरा, कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रंस फाउंडेशन के राज्य परियोजना पदाधिकारी गोविंद प्रसाद खनाल, जिला समन्वयक सुरेंद्र पंडित, सहायक परियोजना पदाधिकारी संदीप नयन, उदय राय, अमित कुमार सहित अन्य उपस्थित रहे।

तिसरी-गांवा प्रखंडों में फाउंडेशन को मिल रहा है सहयोग

कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेंस फाउंडेशन द्वारा संचालित बाल मित्र ग्रामों में वयस्क निरक्षर लोगों को साक्षर बनाने के लिए उसी गांव के पढ़े-लिखे युवाओं और बच्चों को प्रेरित कर लगातार साक्षर बनाने का कार्य किया जा रहा है. कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रंस फाउंडेशन द्वारा चलाया जा रहा यह अभियान धीरे-धीरे जन अभियान बनता जा रहा है। तिसरी और गांवा प्रखंड में कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रंस फाउंडेशन को ऐसे लोगों का सहयोग मिल रहा है जो, शिक्षित हैं, युवा हैं, बच्चे हैं, सभी अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं.

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments