22.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsDumriगिरिडीह में सभापति ने योजनाओं की समीक्षा के बाद दिए कई निर्देश,डीसी...

गिरिडीह में सभापति ने योजनाओं की समीक्षा के बाद दिए कई निर्देश,डीसी ने कहा-केंद्रीय लाइब्रेरी में संविधान की मूलप्रति उपलब्ध होना गर्व का विषय

गिरिडीह: झारखंड विधानसभा के पुस्तकालय विकास समिति की गिरिडीह अध्ययन यात्रा के क्रम में गुरुवार को पुस्तकालय विकास समिति की सभापति सह निरसा विधायक श्रीमती अपर्णा सेन गुप्ता ने परिसदन सभागार में जिला के वरीय पदाधिकारियों के साथ विभिन्न योजनाओं के संचालन से संबंधित समीक्षात्मक बैठक की। बैठक में सभापति ने गिरिडीह पुस्तकालय मॉडल सहित सरकार द्वारा जिले में संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का बारी-बारी से विभागवार जानकारी ली। इस दौरान सभापति ने लाइब्रेरी में पढ़नेवाले बच्चों आदि के बारे में भी जानकारी ली।

कस्तूरबा स्कूलों में स्मार्ट क्लास का होता है संचालन: डीसी

बैठक में गिरिडीह के उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा ने झारखंड विधानसभा के पुस्तकालय विकास समिति की गिरिडीह अध्ययन यात्रा के क्रम में सभापति समेत सभी अतिथियों का स्वागत किया। बैठक में डीसी ने कहा कि जिले में संचालित सभी कस्तूरबा बालिका उच्च विद्यालयों में स्मार्ट क्लास का संचालन किया जा रहा है। साथ ही साथ छात्र-छात्राओं को कंप्यूटर भी उपलब्ध कराया गया है। डीसी ने कहा कि गिरिडीह जिले के बड़ा चौक में क्रियाशील जय हिंद जिला केंद्रीय पुस्तकालय भवन भारतीय संविधान की मूल प्रति उपलब्ध है, जो कि हमारे लिए गर्व का विषय है।

सदर अस्पताल में भी एक पुस्तकालय की जरूरत: सीएस

बैठक में सिविल सर्जन ने कहा कि सदर अस्पताल में भी एक पुस्तकालय की आवश्यकता है, ताकि अस्पताल में कार्यरत चिकित्सकों/इलाजरत मरीजों को   चिकित्सा से संबंधित उपयोगी जानकारियां मिल सकें। जेल सुपरिटेंडेंट ने कहा कि जेल में पुस्तकालय है. कैदियों को पुस्तकालय के माध्यम से विभिन्न प्रकार की पुस्तकें उपलब्ध कराई जाती है। साथ ही उसका रजिस्टर्ड मेंटेन किया जाता है। कैदियों द्वारा पुस्तक के अध्ययन के बाद पुनः पुस्तक को लाइब्रेरी में रख दिया जाता है। जिला नियोजन पदाधिकारी ने कहा कि नियोजनालय कार्यालय में भी पुस्तकालय की व्यवस्था है, जहां प्रत्येक दिन 100 से अधिक की संख्या में पाठकों के द्वारा पठन-पाठन का कार्य किया जाता है।

पुस्तकालय में है वाई-फाई की सुविधा

समीक्षा के क्रम में जिला शिक्षा पदाधिकारी ने जिले में संचालित सभी पुस्तकालयों के बारे में बताया कि सभी लाइब्रेरी कार्यशील है, जहां बच्चे निःशुल्क अध्ययन करते हैं। वहीं लाइब्रेरी के समुचित संचालन के लिए स्थानीय स्तर पर पुस्तकालय समिति गठित की गई है। उन्होंने बताया कि गिरिडीह जिले के बड़ा चौक में क्रियाशील जय हिंद जिला केंद्रीय पुस्तकालय भवन में छात्रों को बैठने के लिए लगभग 100 चेयर की सुविधाएं, बिजली, इनवर्टर, शौचालय आदि के साथ पीने की पानी की उपलब्धता है। साथ ही पुस्तकालय भवन के नीचे तल्ला एवं उपरी तल्ला है जिसमें लगभग 100 से 120 बच्चे/छात्र-छात्राएं एवं पाठकों की बैठने की उचित व्यवस्था है। इसके अलावा पुस्तकों की संख्या कुल 29307 है. उन्होंने कहा कि पुस्तकालय को एक नए हॉल की आवश्यकता है, जिसमें लगभग 100 छात्र-छात्राएं पाठक अध्ययन कर सकें। पुस्तकालय में वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध है, जिससे बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ वाई-फाई की भी सुविधा मिलती है।

सभापति ने अधिकारियों के दिए जरूरी निर्देश

समीक्षा के बाद सभापति ने कहा कि यह सुनिश्चित करें कि पुस्तकालय नियमित रूप से स-समय संचालित हो और बच्चों/पाठकों को पठन-पाठन करने में कोई असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि सरकार की सोच के साथ-साथ बच्चों की भी डिमांड है कि गांव-गांव में लाइब्रेरी हो। इसके अलावा समिति की सभापति ने राजस्व, पेयजल एवं स्वच्छता, स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता, आपूर्ति, जल संसाधन, पथ निर्माण, परिवहन, नगर निकाय, पशुपालन, स्वास्थ्य, कल्याण, विशेष प्रमंडल आदि विभागों द्वारा संचालित कार्यों, उसके प्रगति व कार्य पूरा होने की तिथि के संबंध में विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने पेयजल एवं स्वच्छता विभाग को वर्ष 2024 तक हर घर नल योजना से अच्छादित करने को कहा। साथ ही बताया कि ग्रामीण इलाकों में पेयजल को लेकर कोई समस्या न हो, इसका ध्यान रखें। वहीं, सभी विभागों के वरीय पदाधिकारी को योजनाओं को गति देने व कल्याणकारी योजनाओं से ज्यादा से ज्यादा लोगों को अच्छादित करने को कहा। वहीं परिवहन विभाग को समय पर रेवेन्यू संग्रह करने का निर्देश दिया।

Offers from Amazon for JharkhandWeekly Readers

झारखंड वीकली के पाठकों के लिए ऐमज़ॉन का बेहतरीन ऑफर

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments