22.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsDumriडीसी ने समाज कल्याण विभाग की मासिक बैठक में कहा-पोषाहार वितरण में...

डीसी ने समाज कल्याण विभाग की मासिक बैठक में कहा-पोषाहार वितरण में कोताही नहीं बरतें अधिकारी

गिरिडीह: जिले के उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा ने बुधवार को समाज कल्याण विभाग की मासिक समीक्षात्मक बैठक की आयोजित की। बैठक में डीसी ने सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना, कन्यादान योजना, आंगनबाड़ी केंद्रों में पेयजल, विद्युत व शौचालय आदि मूलभूत सुविधाओं, आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से गर्भवती महिलाओं/धात्री महिलाओं एवं नवजात बच्चों को दी जाने वाली पोषाहार की जानकारी ली गई एवं पोषाहार को सुनियोजित तरीके से वितरण करने के लिए आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया।

डीसी ने सीडीपीओ को पोषाहार ससमय देने का दिया निर्देश

उन्होंने कहा कि इन योजनाओं से संबंधित जितने भी आवेदन आते हैं, उन्हें स्वीकृत कराकर राशि उपलब्ध करायी जाय। इसके अलावा डीसी ने आंगनड़ी केन्द्र की सेविका-सहायिकाओं की चयन प्रक्रिया की जानकारी लेते हुए कहा कि सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी यह सुनिश्चित करें कि आंगनबाड़ी केन्द्रों में पोषाहार की आपूर्ति रूके नहीं एवं सभी लाभुकों को ससमय पोषाहार मिले। डीसी ने कहा कि प्रखण्ड स्तर पर आंगनबाड़ी केन्द्र के लाभुकों का आधार इनरॉलमेन्ट कराकर उसे आधार से जोड़ने के कार्य में प्रगति लायी जाय एवं जिन प्रखण्डों में लाभुकों के आधार इनरॉलमेन्ट की संख्या कम है, वहां इसमें वृद्धि की जाय।

सेविका/सहायिकाओं की रिक्तियों की प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्देश

डीसी ने जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को निर्देश दिया कि आपसी समन्वय स्थापित करते हुए सुनियोजित तरीके से पोषाहार सामग्रियों की पैकेजिंग कर आंगनबाड़ी के माध्यम से लाभुकों के बीच वितरण करना सुनिश्चित करें। साथ ही इससे संबंधित रिपोर्ट/प्रगति प्रतिवेदन भेजना निश्चित रूप से सुनिश्चित करें। इसके अतिरिक्त डीसी ने समाज कल्याण में अन्य रिक्त पदों को शीघ्र भरने के लिए आवश्यक निर्देश दिया। डीसी ने कहा कि सेविका/सहायिकाओं से संबंधित रिक्तियों को भरने की प्रक्रिया में तेजी लाते हुए यथाशीघ्र नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी करें। उन्होंने आगामी त्योहारों से पूर्व सभी सेविका, सहायिका एवं पोषण सखी का शेष मानदेय भुगतान जल्द से जल्द करना सुनिश्चित का निर्देश दिया.

Offers from Amazon for JharkhandWeekly Readers

झारखंड वीकली के पाठकों के लिए ऐमज़ॉन का बेहतरीन ऑफर

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments