22.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsDumriजिला स्तरीय परीक्षा संचालन समिति की बैठक में डीसी ने दिए कई...

जिला स्तरीय परीक्षा संचालन समिति की बैठक में डीसी ने दिए कई निर्देश

गिरिडीह: जिले के उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा ने शैक्षणिक सत्र 2023-24 में एकलव्य मॉडल, आवासीय विद्यालयों एवं आश्रम विद्यालय में प्रवेश परीक्षा के आयोजन के लिए जिला स्तरीय परीक्षा संचालन समिति की बैठक की. बैठक के दौरान जिला कल्याण पदाधिकारी ने बताया कि झारखंड राज्य के विभिन्न जिलों में संचालित एकलव्य मॉडल, आश्रम विद्यालय एवं आवासीय विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए प्रवेश के लिए परीक्षा लिया जाना है। गिरिडीह जिला के सभी प्रखंडों से आवेदन आमंत्रित किए गए थे, जिसमें कुल 1411 आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं। जिसमें वर्ग 6 के 433 आवेदन, वर्ग 7 के 499 आवेदन तथा वर्ग 8 के 479 आवेदन शामिल हैं। उन्होंने बताया कि सरकार ने परीक्षा की तिथि 5 मार्च तथा परीक्षा का समय 11:00 से 2:00 बजे तक निर्धारित किया है।

केंद्राधीक्षक-वीक्षकों की प्रतिनियुक्ति

बैठक के दौरान डीसी ने यह निर्णय लिया कि जिला शिक्षा पदाधिकारी अपने स्तर से चयनित परीक्षा केंद्रों की प्रधानाध्यापकों एवं शिक्षकों को केंद्र अधीक्षक तथा वीक्षकों की प्रतिनियुक्ति के लिए आदेश निर्गत करेंगे तथा कृत कार्रवाई की सूचना जिला कल्याण पदाधिकारी को उपलब्ध कराएंगे। डीसी ने यह भी निर्देश दिया कि जिला शिक्षा अधीक्षक सभी संबंधित प्रधानाध्यापकों को स-समय छात्र-छात्राओं को परीक्षा केंद्र तक ले जाने एवं लाने की जिम्मेवारी सुनिश्चित करने के लिए अपने स्तर से आदेश निर्गत करेंगे।

कोषागार से प्रश्नपत्र लेने व जमा करने की प्रक्रिया

बैठक के दौरान डीसी ने निर्देश दिया कि गिरिडीह/पीरटांड़/जमुआ/धनवार एवं बिरनी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी, दंडाधिकारी के रूप में 5 मार्च को कोषागार से पूर्वाहन 7:00 बजे प्रश्नपत्र प्राप्त कर अपने-अपने प्रखंड के परीक्षा केंद्र पर एक घंटा पूर्व पहुंचाने तथा परीक्षा समाप्ति के बाद उत्तर पुस्तिकाओं को कोषागार में जमा करने के कार्यों को संपादित करना सुनिश्चित करेंगे। 

स्टेटिक दंडाधिकारी

बैठक के दौरान डीसी ने यह निर्देश में कहा कि परीक्षा केंद्र पीरटांड़ में प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, पीरटांड़, परीक्षा केंद्र गिरिडीह में प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, गिरिडीह, परीक्षा केंद्र मिर्जागंज, जमुआ में प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, जमुआ,  परीक्षा केंद्र धनवार में प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, धनवार, परीक्षा केंद्र बिरनी में प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, बिरनी स्टेटिक दंडाधिकारी के रूप में कार्य करेंगे।

Offers from Amazon for JharkhandWeekly Readers

झारखंड वीकली के पाठकों के लिए ऐमज़ॉन का बेहतरीन ऑफर

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments