23.1 C
Ranchi
Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGiridihगिरिडीह में रामनवमी के मद्देनजर जुलूस की सभी तैयारियां पूरी, जिले भर...

गिरिडीह में रामनवमी के मद्देनजर जुलूस की सभी तैयारियां पूरी, जिले भर में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध, ड्रोन से रखी जाएगी नजर

गिरिडीह: (कमलनयन) भारतीय लोक जीवन में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम रचे-बसे हैं. गहरायी से श्रीराम के आदर्श जीवन को पढ़ा जाय तो श्रीराम देश काल से परे हैं. यही कारण है कि श्रीराम का जन्मोत्सव “रामनवमी” देश भर में अलग-अलग तरीके से मनाने की परम्परा रही है. झारखंड में रामनवमी का पर्व आजादी के पहले से ही शौर्य और पराक्रम महोसत्व के रूप में मनाया जाता रहा है. कोरोना महामारी के बाद इस वर्ष रामनवमी का उत्साह गांव से लेकर शहर तक है. गिरिडीह जिले में रामनवमी में महाबीरी झंडों के साथ अखाड़ा जुलूस में झाकियां निकालने की भी परम्परा है. रामनवमी में निकलने वाली झाकियों की अपनी विशेषता होती है. रामनवमी समितियां का उद्देश्य झाकियों के जरिये युवापीढ़ी को धार्मिक-सामाजिक एवं ऐतिहासिक कथाओं से रू-ब-रू कराने के साथ सनातन संस्कृति को दैनिक जीवन में अपनाये जाने के लिए प्रेरित करने का मकसद रहता है.

अप्रिय घटना से निबटने के लिए पुलिस मुस्तैद

जिला मुख्यालय में निकलनेवाली झाकियों को देखने के लिए आस-पास के सौ से अधिक गांवों के लोग आते हैं. इस वर्ष गुरुवार तीस मार्च को भगवान राम का जन्मोत्सव मनाया जा रहा है. गिरिडीह जिला एंव पुलिस-प्रशासन ने जिले भर में भाईचारे के साथ शांतिपूर्ण माहौल में त्योहार मनाने को लेकर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये हैं। अखाड़ा कमिटियों के लोग में भी भव्य और शांतिपूर्ण माहौल में त्योहार मनाने के पक्षधर रहे हैं। गुरुवार को गिरिडीह में तड़के सुबह और शाम में परपरागत रामनवमी जुलूस निकाला जायेगा। जिला मुख्यालय में सभी अखाड़ों का समागम परम्परागत बड़ा चौक (अग्रसेन चौक) में होगा। असामाजिक तत्वों पर नजर रखने एंव किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना से निबटने के लिए बड़ा चौक समेत अन्य स्थानों पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किये गये हैं. बताया गया कि अखाड़ा जुलूस की मॉनिटरिंग कंट्रोल रूम से की जायेगी।  इसके अलावा सीसीटीवी और ड्रोन केमरों से भी नजर रखी जायेगी। गिरिडीह जिला मुख्यालय सहित अन्य थाना क्षेत्रों में पुलिस-प्रशासन के आला अधिकारी लगातार विभिन्न इलाकों में फ्लैग मार्च कर जिलेवासियों को शांति-सद्भाव के साथ भाईचारे के साथ त्योहार मनाने की अपील की है. अधिकारियों ने कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम राम के आर्दशों के तहत उनका जन्म उत्सव मनायें।

विधायक सुदिव्य सोनू व सरफराज ने कहा-भाईचारे के साथ मनाएं रामनवमी

गांडेय के विधायक डा. सरफराज अहमद, विधायक सुदिव्य कुमार सोनू ने अखाड़ा कमिटियों से अनुशासन के साथ जुलूस व झाकियां निकालने एंव भाईचारे के साथ पुरूषोत्तम श्रीराम के जंयती उत्सव मनाने का अनुरोध किया है. जनप्रतिनिघियों ने कहा कि शांति और सद्धभाव के साथ त्योहार मनाना हमारी प्राचीन संस्कृति का हिस्सा है और इसे बनाये रखना हम सबों की जिम्मेवारी है. कहा कि जिला प्रशासन ने रामनवमी की पूरी तैयारी कर ली है. हमें प्रशासन को सहयोग करना चाहिए ताकि किसी भी संप्रदाय को परेशानी नहीं हो.  

मोटापा कम करें
https://www.digistore24.com/redir/330639/ashoka97/

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments