24.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeUncategorizedहजारों का प्रतिदिन प्यास बुझाती है पतालसुर की निर्मल जल धारा

हजारों का प्रतिदिन प्यास बुझाती है पतालसुर की निर्मल जल धारा

–सच्चे मन से मांगी गई मन्नते होती है पूरी।

जनप्रतिनिधियों और प्रशासनिक अधिकारियों की उपेक्षा का दंश झेल रहा है पतालसुर धाम।

बरकट्ठा:- प्रखंड क्षेत्र का एकमात्र निर्मल जल का झरना पताल सुर धाम अपने करिश्माई चमत्कार से आदि काल से ही चर्चित रहा है। अनवरत प्रतिदिन हजारों लीटर स्वच्छ जल की धारा बहना इसका विशेष पहचान है। बरकट्ठा थाना के इर्द-गिर्द अगर आपको तेज प्यास लगी हो तो बगल के पतालसुर पुल के नीचे उतरें और प्राचीन काल से अनवरत बहते पतालसुर झरने का पानी पी लीजिए। तन-मन सब तृप्त हो जाएगा। ऐसा लगाता है जैसे झरने के पानी में अमृत घोल दिया गया है। एकबार अगर इसका पानी पीने का चस्का लगा तो शायद आपको मिनरल वाटर भी पीने का मन न करे।

— नीम पेड़ के नीचे विराजमान बाबा पतालसुर की महिमा

कहा जाता है कि प्राचीन काल से यह मान्यता है कि सच्चे मन से मांगी गई मन्नत जरूर पूरी होती है।बाबा को खुश करने के लिए यहॉ बकरे व मुर्गे की बलि का रिवाज है। लोगों के मुताबिक आज तक इनके आस-पास हुई भीषण सड़क दुर्घटनाओं में जान का नुकसान नही हुआ है। इसके कारण प्रत्येक दिन दर्जनों बकरे की बलि दी जाती है। ट्रक चालक भी अपनी मन्नत पूरी होने की खुशी में पूजा-पाठ करते नजर आते हैं। जीटी रोड से आने-जाने वाले श्रद्धालु यहां नमन कर ही गंतव्य की ओर रवाना होते हैं।

–अनवरत बहती है स्वच्छ निर्मल धारा।

बाबा के चरणों से अनवरत निकलती निर्मल धारा श्रद्धालुओं तथा बरकट्ठा वासियों की प्यास बुझाती है। मात्र दो मिनट में पंद्रह लीटर का जार पानी से भर जाता है। सैकडों लोग प्रत्येक दिन स्नान कर अपने घरों के लिए पेयजल जारों में ले जाते है।वहीं बरकट्ठा थाना गोरहर थाना के जवान व पदाधिकारी, बैककर्मी व अंचलकर्मी सुबह में हाथों में जार लिए नजर आते हैं। अवागमन के लिए विधायक मद से पीसीसी पथ बना है एवं बरसात में पानी से बचने के लिए सांसद मद से शेड भी बना हुआ है। हालांकि जिस अनुपात में इस स्थान का विकास होना चाहिए अब तक नहीं हो पाया है।अब तक यह जनप्रतिनिधियों और प्रशासनिक पदाधिकारियों की उपेक्षा का दंश झेल रहा है।यहां हजारीबाग, कोडरमा, गिरिडीह, बोकारो, धनबाद के श्रद्धालु अक्सर पूजा पाठ करते नजर आ जाएंगें। अगर प्रशासन की मदद से इसे विस्तार दिया जाए तो पेयजल की बड़ी समस्या से निजात मिल सकती है साथ ही पर्यटन के दृष्टिकोण से भी इसे विकसित किया जा सकता है। बरकट्ठा के तत्कालीन थाना प्रभारी रवि प्रताप बाजपेयी ने वर्ष 2009 में पतालसुर बाबा की संरचना एवं पानी टंकी को दुरुस्त कर एक सराहनीय कार्य किया था जिनकी प्रशंसा बरकट्ठा वासी अक्सर करते रहते हैं।

News :- Vijay Chaudhary

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments