24.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsKhalariस्वच्छता पखवाड़ा को मुंह चिढ़ा रहा है केंद्रीय अस्पताल का शौचालय

स्वच्छता पखवाड़ा को मुंह चिढ़ा रहा है केंद्रीय अस्पताल का शौचालय

मरीजों को करना पड़ रहा  नरकीय स्थिति का सामना

खलारी, 02 जुलाई : एनके एरिया में 16 से 30 जून तक बड़े जोर शोर से स्वच्छता पखवाड़ा मनाया  गया, और इसके तहत कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए गए साथ ही स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक भी किया गया। इस दौरान एरिया का केंद्रीय अस्पताल जिसका मरीज वार्ड का शौचालय स्वच्छता पखवाड़ा को मुंह चिढ़ाता दिखा। जहाँ स्वक्ष भारत मिशन को ठेंगा दिखाते हुए इसी एनके एरिया के एकमात्र केंद्रीय अस्पताल में मरीजों को नरकीय स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहे केंद्रीय अस्पताल के मरीजों के वार्ड का शौचालय एवं स्नान घर की स्थिति नरकीय बनी हुई है जिसकी सुध लेने वाला कोई नहीं है।

 शौचालय के बदहाली का आलम यह है कि शौचालय की गंदगी देखकर खुद गंदगी भी शर्मा जाए। बताया गया कि कई शौचालय ऐसे भी हैं जिनका दरवाजा तक टूटा पड़ा है इन शौचालयों की साफ सफाई एवं बदहाली के तरफ किसी का ध्यान तक नहीं है।  साफ सफाई तो दूर यहां शौच के बाद इस्तेमाल करने को पानी भी उपलब्ध नहीं है।

 इन वार्डों में भर्ती मरीजों ने बताया कि यहां के शौचालय का हाल बहुत बुरा है शौचालय की साफ सफाई करने कोई कर्मी भी नहीं आता और इस्तेमाल के लिए शौचालय में पानी तक नहीं है।

  इधर जानकारी के मुताबिक महज दो महीने पहले ही अस्पताल में सिविल का कार्य हुआ है बावजूद इसके शौचालय एवं दरवाजे का खस्ता हालत कई प्रश्न खड़े कर रहा है।

क्या कहते हैं अधिकारी….

संविदा सफाई कर्मियों का संविदा का समय पूरा होने के कारण कर्मियों की कमी एवं नई संविदा में कुछ त्रुटि होने के कारण नए कर्मियों के बहाली नहीं होने के वजह से यह दिक्कत हो रही है। पानी की समस्या पहले जैसी यथावत बनी हुई है जिसपर नए बोरिंग करने की बात कही गई थी परन्तु दोनों विषयों पर मौजूदा स्थिति सिविल विभाग ही बता सकता है। :- डॉ. बीडी चौधरी, सीएमओ केंद्रीय अस्पताल डकरा।

पुराने सफाई कर्मी रिटायर कर गए हैं इसकी पूर्ति के लिए नया टेंडर हुआ था और वर्क अवार्ड भी हो गया था परंतु संविदा कर्मियों के एक महीने में भी कार्य शुरू नहीं करने पर उनका संविदा रद्द करते हुए उनको ब्लैक लिस्ट कर दिया गया है साथ ही नए टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है, पानी के संबंध में बोरिंग का टेंडर और वर्क अवार्ड हो गया है पर बारिश के शुरू होने पर उसे रोका गया है ताकि आगे जाकर वाटर लेवल का कोई समस्या ना रहे।  फिल्टर प्लांट का काम चलने जो मेकन के द्वारा किया जा रहा है और गर्मी में नदी में पानी नहीं होने के कारण दिक्कत हुई है पर अब सब ठीक हो जाएगा। दरवाजे के बारे में किसी ने जानकारी नहीं दी, नहीं तो कब का ठीक करवा लिया जाता। एक हफ्ते के अंदर सभी समस्याएं ठीक कर ली जाएगी। :- रंजन कुमार, एसओ सिविल, एनके एरिया।

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments