27.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGiridihगिरिडीह डीसी ने संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने का दिया...

गिरिडीह डीसी ने संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने का दिया निर्देश

गिरिडीह : गिरिडीह उपायुक्त की अध्यक्षता में गुरुवार को तकनीकी एवं अन्य विभागों द्वारा संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन में समन्वय हेतु बैठक आयोजित की गई। बैठक में सर्वप्रथम वन विभाग से संबंधित मामलों की समीक्षा की गई। वन प्रमंडल पदाधिकारी पूर्वी एवं पश्चिमी को तकनीकी विभागों द्वारा योजना क्रियान्वयन के लिए अप्लाई किये गए मामलों में शीघ्र NOC निर्गत करने का निर्देश दिया गया. डीसी ने वन प्रक्षेत्र से सटे इलाकों में सरकारी परियोजनाओं के अंतर्गत निर्मित भवन/निर्माणाधीन पाये जाने पर इस संबंध में विधिवत पत्राचार कर सक्षम स्तर से अनुमति प्राप्त करने के बाद ही कोई उसे डिमोलिश की कार्रवाई का निर्देश दिया.

उसरी जलप्रपात को Eco-tourism के रूप में विकसित किया जाएगा

बैठक में उसरी जलप्रपात को Eco-tourism क्षेत्र के रूप में विकसित करने के संबंध में जिला खेल पदाधिकारी को निर्देशित किया गया, जिसमें Watch Tower, Wooden benches एवं अन्य आकर्षण से संबंधित कार्य का प्रस्ताव तैयार करने की बात कही गई। इसी प्रकार न्यू पुलिस लाइन में स्टेडियम निर्माण का प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश भी दिया गया। स्वास्थ्य विभाग के PM ABHIM योजनान्तर्गत निर्माणाधीन स्वास्थ्य केन्द्र भवन निर्माण से संबंधित योजनाओं की समीक्षा की गई. कार्य एजेन्सी कार्यपालक अभियंता एनआरईपी / विशेष प्रमंडल / भवन प्रमंडल को कहा गया सभी कार्यों में तेजी लाने को कहा गया। सिविल सर्जन को जिन केन्द्रों के लिए भूमि उपलब्ध कराने में समस्या हो रही है, उनमें संबंधित अंचल अधिकारी एवं अनुमण्डल पदाधिकारी से समन्वय स्थापित करते हुए भूमि उपलब्ध कराने की बात कही गई।

पोषण वाटिका का निर्माण कराया जायेगा

बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि चिन्हित विद्यालयों में मनरेगा के अभिसरण से पोषण वाटिका का निर्माण कराया जायेगा। जिला खनन पदाधिकारी द्वारा इस 5.32 Cr Royalty collection की जानकारी दी गई। सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को मनरेगा मद से सामग्री मद में किये गए भुगतान के एवज में Royalty की राशि जमा करने का निर्देश दिया गया। बैठक में अपर समाहर्ता विल्सन भेंगरा, सिविल सर्जन एसपी मिश्रा, जिला योजना पदाधिकारी तथा सभी कार्यपालक अभियंता उपस्थित थे.

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments