25.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGiridihबेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत कक्षा 10वीं में अच्छा प्रदर्शन...

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत कक्षा 10वीं में अच्छा प्रदर्शन करनेवाली 04 उत्कृष्ट बालिकाएं हुईं सम्मानित

गिरिडीह : गिरिडीह सदर विधायक सुदिव्य कुमार सोनू एवं उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा एवं जिले के अन्य पदाधिकारियों की उपस्थिति में जिला समाज कल्याण विभाग के अन्तर्गत बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत कक्षा 10वीं में अच्छा प्रदर्शन करनेवाली 04 उत्कृष्ट बालिकाओं कृतिका कुमारी, विद्या वर्मा, मुस्कान कुमारी एवं गीता कुमारी को प्रमाण पत्र एवं किताब देकर सम्मानित किया गया और उन्हें पौष्टिक आहार के लिए कुछ फल दिये गये। वहीं 24 लड़कियों को सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना का प्रमाण पत्र दिया गया। इसके साथ ही विधायक व डीसी ने जिला समाज कल्याण विभाग के अन्तर्गत सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के तहत प्रखण्ड एवं ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक प्रचार-प्रसार के लिए प्रचार रथ को झण्डा दिखाकर रवाना किया।

सुदिव्य सोनू ने कहा-पढ़ेगा झारखंड, तभी आगे बढ़ेगा झारखंड

इस मौके पर विधायक सुदिव्य कुमार सोनू ने कहा कि हेमंत सरकार की यह योजनाएं किशोरियों को स्वावलंबी बनाने की दिशा का पहला कदम है। सरकार ने बच्चों की पढ़ाई से संबंधित समस्याओं को दूर करने का प्रयास किया है। ड्रॉप आउट की समस्या को रोकने के लिए यह बड़ा कारगर कदम होगा। मेरा आग्रह है कि बच्चियों को स्कूल भेजें और उन्हें अच्छी शिक्षा दें। क्योंकि पढ़ेगा झारखंड तभी आगे बढ़ेगा झारखंड।

डीसी ने कहा-करीब 60,000 बच्चियां योजना से लाभान्वित हुईं

डीसी नमन प्रियेश लकड़ा ने कहा कि सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। गिरिडीह जिले में जब मुख्यमंत्री का आगमन हुआ था, तभी इस योजना का शुभारंभ हुआ था। गिरिडीह जिले का प्रदर्शन इस योजना में काफी सराहनीय और अच्छा रहा है। अब तक लगभग 60,000 बच्चियों को हमलोग इस योजना से लाभान्वित कर चुके हैं। कक्षा 8 से 12 तक में पढ़ने वाली बच्चियों को आठवीं एवं नवमी में 2500 रुपए सालाना और 10वीं 11वीं 12वीं में 5000 रुपए सालाना मिलेगा। इसके बाद जब वह 18 से 19 वर्ष की होंगी तो उन्हें एकमुश्त 30,000 रुपए मिलेगा। कहीं ना कहीं बच्चियों को हमलोग स्वावलंबी तो बना ही रहे हैं, साथ ही उन्हें आर्थिक रूप से मजबूती प्रदान करने का कार्य कर रहे हैं। इसके बाद विभिन्न प्रखंडों में किशोरी बाई फुले समृद्धि योजना के लिए प्रचार रथ रवाना किया गया.

 ये छात्राएं हुईं सम्मानित

जिन छात्राओं को सम्मानित किया गया, उनमें हाई स्कूल बरमसिया, तीसरी गिरिडीह की कृतिका कुमारी ने कक्षा दसवीं में पूरे जिले में प्रथम स्थान एवं राज्य में पांचवा स्थान प्राप्त किया, +2 नवडीहा हाईस्कूल, जमुआ की विद्या वर्मा ने I.SC में जिले में प्रथम स्थान एवं राज्य में नौवां स्थान किया, +2 नवडीहा हाई स्कूल, जमुआ की मुस्कान कुमारी ने I. A में जिले में प्रथम स्थान और घारा इंटर साइंस कॉलेज, बगोदर की गीता कुमारी ने I.com में जिले में तृतीय स्थान प्राप्त किया. मौके पर अपर समाहर्ता विल्सन भेंगरा, आईएएस प्रशिक्षु, अनुमंडल पदाधिकारी विशालदीप खलखो, अनुमंडल पदाधिकारी बगोदर, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रश्मि सिन्हा, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला बाल विकास पदाधिकारी (गिरिडीह शहरी एवं ग्रामीण) तथा अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments