22.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGiridihगिरिडीह : देश में अमन शांति और भाईचारे के पैगाम के साथ...

गिरिडीह : देश में अमन शांति और भाईचारे के पैगाम के साथ जुलूस-ए-मोहम्मदी  निकाला गया, पुलिस-प्रशासन की ओर से थी कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था

गिरिडीह (कमलनयन) : इस्लाम धर्म के प्रवर्तक हजरत मोहम्मद मुस्तफा सल्लल्ला हो अलाहे वसल्लम के जन्मदिन के पावन अवसर पर तंजीम अहले सुन्नत तयशुदा क़ायद हाजी मो. युसुफ अंसारी साहब की कयादत में जुलूस-ए-मोहम्मदी अमन और शांति के साथ निकाला गया. कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच जुलूस  मौलाना आजाद चौक गिरिडीह से चल कर मुस्लिम बाजार, बड़ा चौक होते हुए बरवाडी कर्बला मैदान पहुंचा. इस जुलूस में श्रीरामपुर कोलियरी के तमाम अंजुमन, टीकोडीह, सोलह नम्बर,पतरोडीह, पुरानी, मोती मोहल्ला, तारा टांड़, परातडीह, कमलजोर, सिमरिया धौडा, पहाड़ीडीह सहित अन्य अजुमन के हजारों लोग शामिल हुए।

जुलूस में नौजवान अपने हाथों में इस्लामी झंडे के अलावा तिरंगा भी थामे हुए थे

जुलूस बहुत ही अमन और शांति के साथ बरवाडी कर्बला मैदान में पहुंचकर एक सभा की शक्ल में तब्दील हो गया। सभा की अध्यक्षता हाजी मो. युसुफ अंसारी ने की, जबकि मंच संचालक हजरत मौलाना अब्दुर रउफ साहब ने किया। जुलूस में  नौजवान अपने हाथों में इस्लामी झंडे के अलावा तिरंगा झंडा भी लिये हुए थे। सभा का आयोजन दस्तूर के मुताबिक कुराने पाक की तिलावत से की गई. हर अंजुम के ईमाम हजरात ने बारी-बारी से हजरत मुहम्मद मुस्तफा सलल्ललाहो अलैहे वल्लम उसके बाद हजरत हाफिज वकारी जुनेद आलम ने नात शरीफ बहुत अच्छे अंदाज में पढ़ कर श्रोताओं को खुब झुमाया. उसके बाद स्टेज पर जितने भी काबिल ओलमा-ए-दीन मौजूद थे. उन लोगों ने बारी-बारी कम समय में तकरीर की. तकरीर में सारे उलेमाओं ने हजरत मोहम्मद की जीवनी पर रोशनी डालते हुए लोगों से अपील की और कहा कि दुनिया के सभी इंसान भाई-भाई हैं. सभी से मिलजुल कर रहना, वतन से मोहब्बत करना यह इस्लाम ने सिखाया है। इस दौरान ओलमा-ए- दीन ने बताया कि हजरत मोहम्मद सल्लल्लाहो अलेही वसल्लम आज से साढ़े चौदह सौ साल पहले 570 ईसवी मैं मक्का में पैदा हुए. हुजूर की पैदाइश से पहले मक्का और दुनिया के सारे मुल्कों में जो गरीबों यतीमों बच्चियों-बुजुर्गों और विधवाओं पर जुल्मों-सितम हो रहे थे. उसके खिलाफ और उन पर हो रहे अत्याचार के खिलाफ बहुत ही अखलाक मंदी से लोगों को बता कर नेक रास्ते को चुनने पर जोर दिया।

सभा में विधायक सुदिव्य,एसपी-डीएसपी व अन्य लोग शरीक हुए

मुबारक जश्ने ईद मिलादुन्नबी की सभा में गिरिडीह के सदर विधायक भाई सुदिव्य कुमार सोनू, गिरिडीह के एएसपी जनाब हारिस बिन जमा, सदर एसडीओ विशालदीप खलखो, डीएसपी संजय राणा, एसडीपीओ अनिल कुमार सिंह, टाउन थाना प्रभारी आरएन प्रसाद, मुफस्सिल थाना प्रभारी विनय राम भी अपने तमाम दल-बल के साथ इस सभा में उपस्थित थे। इसके लिए आयोजकों ने गिरिडीह जिला प्रशासन का धन्यवाद दिया. सामाजिक प्रतिनिधियों में तंजीम अहले सुन्नत के सदर हाजी जमील अहमद सेक्रेटरी जनाब इरशाद अहमद वारिस, कर्बला मैदान मैनेजिंग कमेटी के सदर नौशाद आलम, मोहम्मद तारिक, वार्ड पार्षद असद उल्लाह, शाहबाज आलम, उप मुखिया मोहम्मद शादाब अख्तर, सद्दाम हुसैन, बरवाडी के सेक्रेटरी जनाब आबिद हुसैन गांधी, मास्टर मोहम्मद अख्तर अंसारी, मोहम्मद कलीम कादरी, मोहम्मद एयाज अहमद,  मो. मोईन आजाद, मोहम्मद राज, मोहम्मद परवेज, मोहम्मद रियाज उर्फ बिलाल,  मुख्तार हुसैनी, मोहम्मद शोएब, मोहम्मद सरफुद्दीन के अलावा सभी अंजुमन के सदर व सेक्रेटरी शामिल हुए. जुलूस ए मोहम्मदी को सफल बनाने एवं देश में अमन परस्पर शांति व भाईचारा बनाए रहने के लिए दुआएं जनाब मुफ्ती मोहम्मद रियाज अहमद ने की. इसके बाद सभा की समाप्ति की घोषणा जनाब इरशाद अहमद वारिस ने की।

 

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments