23.1 C
Ranchi
Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsKhalariएसीसी सेवानिवृत कामगार संघ की बैठक में कामगार व उनके आश्रित...

एसीसी सेवानिवृत कामगार संघ की बैठक में कामगार व उनके आश्रित हुए शामिल

एसीसी सेवानिवृत कामगारों के आश्रितों का धरना: फैक्ट्री प्रबंधन की जमीन का व्यवसायीकरण और सरकारी कार्रवाई की मांग

खलारी खलारी स्थित गुलजारबाग कॉलोनी में एसीसी सेवानिवृत कामगार संघ की एक बैठक सागर गोप की अध्यक्षता में किया गया। बैठक में सेवानिवृत कामगार व उनके आश्रित शामिल हुए। बैठक में विशेष रूप से अंचल कार्यालय के समक्ष 28 फरवरी को दिये जाने वाले एक दिवसीय धरना को सफल बनाने को लेकर चर्चा किया गया।

मौके पर सेवानिवृत कामगारों ने कहा कि एक तरफ केन्द्र व राज्य सरकार गरीबों को घर देने के लिये योजनायें लाकर युद्ध स्तर पर कार्य करा रही है वहीं खलारी सिमेंट फैक्ट्री प्रबंधन एसीसी की जमीन की लीज समाप्ति के 34 वर्ष बाद यहां रह रहे सेवानिवृत कामगारों को बेघर करने पर तुली है। कामगारों ने कहा कि लीज समाप्ति के बाद फैक्ट्री प्रबंधन यह जानते हुए कि लीज भूमि का खरीद-बिक्री नही होता है और ना ही ट्रांस्फर होता है इसके बावजुद वह खुद को एसीसी कम्पनी का उत्तराधिकारी घाेषित करते हुए उक्त जमीन का व्यवसायीकरण कर लाभ कमा रही है। साथ ही सरकार को राजस्व को हानि पहुंचा रही है।

कहा कि फैक्ट्री बंद होने के बाद सेवानिवृत कामगार व उसके आश्रित यहां रहकर किसी तरह से जीवीकोपार्जन में लगे है। वहीं फैक्ट्री प्रबंधन कानुनी पेंच में फंसाकर कामगारों को बेघर करने पर तुली है। मौके पर कामगारों ने कहा कि कानुन लीज समाप्ति के बाद यह जमीन सरकार की हो गई है। उन्होने लोक कल्याणकारी सरकार से मांग किया कि उक्त जमीन पर बसे सेवानिवृत कामगारों व उनके आश्रितों के आसियाना को छिनने से रोकते हुए सभी सेवानिवृत कामगारों के नाम जमीन का बंदोबस्ती करने या लीज देने का काम करें।

बैठक का संचालन योगेश्वर राम ने किया। बैठक में मुख्य रूप से रामप्रीत यादव,खड़ग सिंह,मंगल सिंह,मखन राम,पलटू,रामनाथ राम,पलटन उरांव,रामविलास राय,मंगल मुण्डा,आरती देवी,नंदी कुमारी,सोनी देवी,प्रीतम देवी,मुक्ता देवी,अजवंती समाड,सीमा जामुदा,मनोज चौहान,शिवलाल,रोहित कुमार,लक्ष्मी देवी,सुकरी देवी,संगीता देवी,शशि बहादुर सहित अन्य कामगार व उनके आश्रित शामिल हुए।

News – Kumar Prakash.

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments