23.1 C
Ranchi
Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaशबे-ए-बरात का त्यौहार को लेकर गुमला शहर के मस्जिदों और गुमला कब्रिस्तान...

शबे-ए-बरात का त्यौहार को लेकर गुमला शहर के मस्जिदों और गुमला कब्रिस्तान को आकर्षक तरीके से सजाया गया।

अंजुमन इस्लामिया गुमला के सदर मुसाहिद आजमी सेक्रेटरी मकसूद आलम ने बताया कि यह त्यौहार बड़ा ही मर्तबा और नेकी का है। इस रात को जाग कर मुस्लिम समाज के महिला, पुरुष और बच्चें सभी अपने-अपने तरीके से नमाज कुरान और फातिहा दिलाने का काम करते हैं।

ऐसा माना जाता है कि इस रात को जो भी बंदा अपने रब को राजी रखने के लिए इबादत करते हैं उनके सभी अमल का हिसाब-किताब, अच्छाई-बुराई, रोजी-रोजगार और मृत्यु-आयु, सेहत सभी का लेखा-जोखा अल्लाह के भेजे हुए फरिश्ते लिखने का काम करते हैं।

जामा मस्जिद के इमाम जनाब ऐनामा रब्बानी ने बताया कि शबे बरात के दिन गुसल करना, अच्छे कपड़े पहनना, सुरमा-इत्तर लगाना, मिस्वाक करना, कबरों की जियारत करना, अपने मरहूमिन के लिए दुआ करना, फातिहा करना, बीमार को जाकर हाल-चाल लेना, गरीबों को मदद करना, नफिल नमाज और जिगर नमाज अदा करना, सूरह यासीन, सूरह रहमान, सूरह बकर आदि का तिलावत करना और अपने प्यारे नबी पर दरूद और सलाम पढ़ना और रो-रो कर अपने रब से दुआ करना।

इस मौके पर पूर्व सचिव अंजुमन इस्लामिया गुमला शहजाद अनवर ने कहा कि हम सब मिलकर अपने दिलों से एक दूसरे के लिए सिर्फ प्यार ही प्यार करने का अहद करें। अपने शहर राज्य और देश के लिए अमन और सलामती का दुआ करें। रात को इबादत करें ना की चाय दुकानों मैं बैठकर समय को बर्बाद करें।

शबे-ए-बारात के मौके पर मस्जिद फैजाने राजा मुस्तफा हुसैन नगर गुमला में कल 25 फरवरी को 11:30 बजे रात में विशेष नमाज सलातुल तस्वीह की नमाज जमात के साथ अदा की जाएगी। सदर सैयद मुशाहिद आजमी सेक्रेटरी मकसूद आलम ने, इस मुबारक रात को इबादत वाली रात बनाने की अपील करते हुए आवाम से कहा है कि अंजुमन इस्लामिया गुमला आप लोगों के इबादत के लिए जहां तक मुमकिन हुआ है मस्जिदों एवं कब्रिस्तान को अच्छे तरीके से साफ सफाई कराया गया है। पूरे अवाम का उन्होंने शुक्रिया अदा किया कि इसके लिए लोगों ने बढ़-चढ़कर अपना सहयोग दिया है।

जामा मस्जिद के इमाम, जनाब मौलाना ऐनाम रब्बानी मोतावलली हाजी रियाज अनवर गौसिया मोती मस्जिद का इमाम हाफिज जाहिद राजा, मोतावलली मोहम्मद रिजवान सेक्रेटरी शाहजहां अंसारी मुफ्ती कशीद रजा, मौलाना अहमद मिस्बाही गुमला कब्रिस्तान के मोहम्मद शहाबुद्दीन, मोहम्मद आरिफ उर्फ डेजी मकसूद रब्बानी अफसर आलम मोहम्मद लड्डन कलीम अख्तर इरफान अली नसीम खान मोहम्मद कौसर नैयर जमील समीम खान आजाद खान अधिवक्ता मीर मिराज खुर्शीद आलम उर्फ पप्पू बबलू खान ड्राइवर मोहम्मद मेराज मुन्ना पंगा नौशाद जानी अधिवक्ता मोहम्मद मुमताज नसीम खलीफा सरवर आलम फैयाज अतारी मोहम्मद फिरोज हाजी आजाद मोहम्मद वसीम शाहनवाज छोटू मुजाहिद खलीफा अब्दुल रहमान उनके सहयोगी पूरी तरीके से साफ सफाई और मस्जिद को आकर्षक तरीके से सजाने में लगे हुए हैं।

News – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments