22.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaआज राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर जिले में विज्ञान केंद्र का...

आज राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर जिले में विज्ञान केंद्र का हुआ लोकार्पण..

इस अवसर पर “रोबो जतरा” का आयोजन करते हुए रोबो रेस एवं रोबो वॉर जैसी प्रतियोगिता का आयोजन कर कार्यक्रम को रोमांचक बनाया गया

गुमला जिले के विद्यार्थियों के बीच विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने के उद्देश्य से आज 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर जिले वासियों के लिए विज्ञान केंद्र का लोकार्पण किया गया। उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी एवं जिला वन प्रमंडल पदाधिकारी अहमद बिलाल अनवर ने संयुक्त रूप से फीता काट कर इस भव्य केंद्र का उद्घाटन किया। मौके पर जिला शिक्षा पदाधिकारी सह जिला शिक्षा अधीक्षक, एडीएसएस सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी एवं कर्मियों, शिक्षकों सहित सैंकड़ों विद्यार्थियों की उपस्थिति रही।

रोबो रेस का हुआ आयोजन, रोबो वार में टीम आर्यभट की टीम रही विजेता वहीं रोबो रेस में टीम विश्वेश्वरीय ने की जीत हासिल..

केंद्र के उद्घाटन समारोह के अवसर पर जिले में “रोबो जतरा” का भी आयोजन किया गया। जिसमें रोबो रेस, रोबो फाइटिंग जैसे प्रतियोगिताएं शामिल थी। रोबो रेस प्रतियोगिता में राज्य संपोषित बालिका उच्च विद्यालय गुमला की टीम -टीम विश्वेशरीय ने प्रथम स्थान हासिल किया वहीं द्वितीय स्थान पर राजकियाकृत उत्क्रमित उच्च विद्यालय, गुमला (सीलम) की टीम टेस्सी थॉमस ने द्वितीय एवं राजकीय उच्च विद्यालय गुमला की टीम विक्रम साराभाई की टीम ने तृतीय स्थान हासिल किया।

यहीं दूसरी ओर रोबो वार प्रतियोगिता में राजकीय उच्च विद्यालय गुमला की टीम आर्यभट की टीम ने प्रथम स्थान हासिल विजेता टीम बनी वहीं राजकियाकृत उच्च विद्यालय, सीलम की टीम बीरबल साहनी ने द्वितीय एवं राज्य संपोषी उच्च विद्यालय गुमला की टीम रामानुजन की टीम ने तृतीय स्थान हासिल किया। सभी विजेताओं को उपायुक्त एवं उपस्थित अधिकारियों के द्वारा मेडल,ट्रॉफी एवं सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया।

आयोजन में बच्चों के बीच विज्ञान के प्रति एक रोमांचक अंदाज देखने को मिला

उद्घाटन के पश्चात विद्यार्थियों के लिए आयोजित हुए “रोबो जतरा” में विद्यार्थियों के बीच एक नई ऊर्जा की भावना देखने को मिली। इस प्रतियोगिता के कारण विद्यार्थियों ने रोबो एवं मशीन बनाने की तकनीक को सीखा। जिनमें से कई ऐसे विद्यार्थी भी थें जिन्हें रोबोट बनाने की कोई जानकारी नहीं थी। परंतु प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए उन्होंने इसकी जानकारी ली। और सबसे अनोखी बात ये देखने को मिली कि वहां उपस्थित सभी विद्यार्थी रोबोट बनाने से जुड़े विषयों पर ही चर्चा करते नजर आए।

विज्ञान एवं टेक्नोलॉजी की बातों में मशगूल विद्यार्थी खेल खेल में बहुत कुछ सीखने की इच्छा लिए उपस्थित हुए। वहीं जिस टीम ने जीत नहीं हासिल की वे भी किनारे खड़े अपने रोबो में क्या क्या कमियां है एवं उसे किस प्रकार से ठीक किया जा सकता है जैसे विषयों पर चर्चा करते नजर आए। विज्ञान केंद्र के उद्घाटन ने पूरे परिवेश को विज्ञानमय बना दिया। उक्त प्रतियोगिता को उपायुक्त एवं सभी उपस्थित अधिकारियों ने भी काफी चाव,उमंग एवं हर्ष के साथ देख रोमांचक प्रतियोगिता का आनंद लिया।

विज्ञान केंद्र में 7 कक्षों में विज्ञान से जुड़े विभिन्न प्रकार के अनोखी प्रदर्शनी देखने को मिली

सुसज्जित रूप से बने जिला मुख्यालय स्थित विज्ञान केंद्र में 7 अलग अलग कक्ष बनाएं गएं हैं और यह सभी कक्ष एक दूसरे से बिलकुल भिन्न है।

विज्ञान केंद्र में घुसते ही बाईं ओर खेती से जुड़े एक विशेष वैज्ञानिक पद्धति देखने को मिलेगी जहां मिट्टी को गुणवत्ता, वाटर लेबल, उष्णता आदि से संबंधित सभी जानकारी है। केंद्र के अंदर बने मेकर्स स्पेस एवं स्पेस सेंटर में VR टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया गया है। जहां से झारखंड के प्रमुख स्थलों एवं आकाशमंडल के भ्रमण करने का अनुभव एक कमरे में खड़े होकर ही लिया जा सकता है।

वहीं मिनिरल गैलरी में घुसने पर वहां झारखंड की माइनिंग एवं मिनरल्स से जुड़ने का अनुभव प्राप्त होगा। इमर्सिव एरेना में एंट्री सीधे गेम जोन की ओर ले जाता है। जहां 3डी गेम्स, बाइसिकल रेस तथा वाईफाई कनेक्टेड कई तकनीकों पर आधारित रोमांचक गेम्स देखने और खेलने मिलेगी। इंडस्ट्री जोन में घुसने पर कई रोबोट्स, 3डी प्रिंटर, प्रिंटिंग पेन एवं इंडस्ट्री से जुड़े कई महत्वपूर्ण जानकारी देखने का अनुभव मिल सकता है।

इसके साथ ही साइंस हब में गुरुत्वाकर्षण,टेस्ला कॉयल, न्यूटंस क्रेडल्स, ट्रांसपेरेंट लंग्स, फेरोफ्लुइड,ह्यूमन टॉर्स, प्लाज्मा बॉल, वैनदे ग्राफ जेनरेशन, मैग्नेटिक लेबिटेशन, माइक्रोस्कोप, सैंड गेम्स, इनफिनिटी मिरर, मानवा शरीर की संरचना जैसे कई विज्ञान से जुड़े रोचक चीजे देखने को मिलेगी।

विज्ञान केंद्र में 3 मार्च से जिले के नागरिकों की एंट्री होगी प्रारंभ

आज के कार्यक्रम के पश्चात विज्ञान केंद्र जिले के नागरिकों के लिए 3 मार्च से खुलेगी, जिसके लिए एंट्री दर 30 रुपए एवं 16 वर्ष से कम के बच्चों के लिए 20 रुपए निर्धारित किए गए हैं।

उपायुक्त ने रोबो प्रतियोगिता के लिए बढ़ाया बच्चों का मनोबल

विज्ञान केंद्र के उद्घाटन समारोह के अवसर पर आयोजित रोबो प्रतियोगिता के लिए उपायुक्त ने सभी प्रतिभागी विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ाया एवं उन्हें प्रोत्साहित भी किया। साथ ही उपायुक्त ने सभी को साइंस सेंटर का भी भ्रमण करने को कहा। उन्होंने कहा कि यह विज्ञान केंद्र साइंस के प्रति रुचि रखने के वाले विद्यार्थियों के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान होगा। जहां बच्चों से लेकर बुजुर्ग व्यक्ति भी आकर इस अनोखे साइंस सेंटर में विज्ञान से जुड़े कई महत्वपूर्ण तथ्यों की जानकारी ले सकते हैं।

इसके साथ ही यह इस विज्ञान केंद्र का उपयोग बच्चों के वैज्ञानिक ज्ञान को भी बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

News – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments