25.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsHazaribaghहजारीबाग में साल 2023-24 के अबतक का सबसे बड़ा एकदिवसीय रक्तदान शिविर...

हजारीबाग में साल 2023-24 के अबतक का सबसे बड़ा एकदिवसीय रक्तदान शिविर संपन्न, हजारीबाग यूथ विंग टीम ने किया130 यूनिट का संग्रहण

रक्तदाताओं में रक्तदान को लेकर दिखा खासा उत्साह, हर कोई मिला हिट और फिट

हजारीबाग उपायुक्त, पूर्व जिप अध्यक्ष सहित कई गणमान्य लोगों ने शामिल होकर बढ़ाया रक्तदाताओं का उत्साह, उनके दिलेरी को किया सलाम

  • हजारीबाग यूथ विंग एक संगठन ही नहीं हजारीबाग के जरूरतमंदों की आस बनकर उभरा है :– नैंसी सहाय
  • हजारीबाग यूथ विंग टीम समाज के लिए हैं समर्पित, रक्तदान से पूरी होगी जरूरतमंदों की आस- चंद्रप्रकाश जैन
  • यह तो है महज़ एक शुरूआत, आगे सेवा के क्षेत्र में हम मिलकर रचेंगे नया इतिहास- करण जायसवाल

हजारीबाग जिले का साल 2023-24 का अबतक का सबसे बड़ा एकदिवसीय स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का सफलतम आयोजन हजारीबाग यूथ विंग द्वारा शहर के लक्ष्मी सिनेप्लेक्स सभागार में हुआ। जिसमें करीब यूनिट रक्त का संग्रहण हुआ। समाज और मानवता के हित में कार्यरत संस्था यूथ विंग के आवाह्न पर महज चंद घंटे में ही यहां 130 यूनिट रक्तदान हो गया। स्वैच्छिक रक्तदान को शिविर स्थल में रक्तदाताओं का सैलाब उमड़ पड़ा। इस शिविर की ओर सबसे बड़ी विशेषता रही की रक्तदाताओं को मोटिवेट करने की किसी को कोई जरूरत नहीं पड़ी। सभी रक्तदाता पूरी तरह फिट और फाइन दिखे।

पहले रक्तदान को लेकर यहां रक्तदाताओं में होड़ देखी गई। उत्साह से लबरेज़ रक्तदाताओं में महादान को लेकर एक अलग प्रकार का उमंग और उल्लास देखा गया। बिना किसी घबराहट के एक- एक करके 130 लोगों ने स्वैच्छिक रक्तदान किया। कैंप में शहरी क्षेत्र के रक्तदाताओं का जहां हुजूम उमड़ा वहीं ग्रामीण क्षेत्र से भी बड़े उत्साह के साथ रक्तदाता रक्तदान करने पहुंचे। शिविर में आधी आबादी की भागीदारी भी दिखी और करीब आधा दर्जन से अधिक महिलाओं ने रक्तदान कर यह साबित कर दिया की जरूरतमंदों के मदद में उनकी भी भागीदारी है ।

हजारीबाग यूथ विंग टीम द्वारा आयोजित इस एकदिवसीय स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का उद्घाटन बतौर मुख्य अतिथि हजारीबाग की उपायुक्त नैंसी सहाय और विशिष्ट अतिथि हजारीबाग के पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष ब्रजकिशोर जायसवाल ने फीता काटकर और रक्तदाताओं का हौसला आफजाई करके किया। स्वैच्छिक रक्तदान शिविर की शुरूआत समाजसेवी महिला प्रमोद विनीता खंडेलवाल ने स्वैच्छिक रक्तदान के साथ की।

जिसके बाद हजारीबाग यूथ विंग के अध्यक्ष सह हजारीबाग सदर विधायक मनीष जायसवाल के पुत्र करण जायसवाल ने स्वैच्छिक रक्तदान किया। जिसके बाद बारी- बारी से उत्साह से लबरेज़ रक्तदाताओं ने मानावता के हित में रक्तदान किया। प्रमुख रक्तदाताओं में संरक्षक चंद्र प्रकाश जैन, रेड क्रॉस सोसाइटी के सचिव तनवीर सिंह, मुक्तिधाम सेवा संस्थान के सचिव नीरज कुमार, पत्रकार प्रमोद खण्डेलवाल ,नवीन कुमार सिन्हा, संस्था के उपाध्यक्ष विकास केशरी, सदस्य उदित तिवारी,अंकुर केशरी,अनीश जैन, सतेंद्र नारायण सिंह, झारखंड पुलिस के जवान सुनील केशरी सहित कुल 130 लोगों ने रक्तदान किया।

जिसमें विशेषरूप से महिला रक्तदाता विनीता प्रमोद खण्डेलवाल,ममता पांडेय, स्वाति केशरी उर्फ सोनी,ऋतु केशरी, जानवी केशरी,प्रीति सिंह सहित कई महिलाओं ने रक्तदान किया। शहर के सुप्रसिद्ध भजन गायक वीरेंद्र गर्ग उर्फ बिट्टू बिहारी ने कार्यक्रम की समाप्ति के उपरांत बाबा श्याम का भजन प्रस्तुत कर रक्तदाताओं का खूब मनोरंजन कराया ।

साल 2023-24 के अबतक के इस सबसे बड़े स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने पहुंची हजारीबाग उपायुक्त नैंसी सहाय ने कहा की रक्तदान एक निस्वार्थ भाव की सेवा और दान है और जरूरतमंदों के हित में रक्तदान के लिए आगे आने वाले सभी रक्तदाताओं को मैं सलाम करती हूं। उन्होंने मेगा रक्तदान शिविर के सफल आयोजन के लिए हजारीबाग यूथ विंग को बधाई दिया और सराहना करते हुए कहा की हजारीबाग यूथ विंग एक संगठन ही नहीं हजारीबाग के जरूरतमंदों की आस बनकर उभरा है।

विशिष्ठ अतिथि के रूप में पहुंचे हजारीबाग के पूर्व जिप अध्यक्ष ब्रजकिशोर जायसवाल ने कहा की रक्तदान किसी को जिंदगी बचाने के लिए काम आ सकता है इसीलिए रक्तदान एक बेहद पुनीत और महादान है। उन्होंने समाज के हर स्वास्थ्य व्यक्ति को जरूरतमंदों के सहयोग के लिए रक्तदान हेतु आगे आने की अपील भी किया ।

हजारीबाग यूथ विंग के संरक्षक चंद्रप्रकाश जैन ने बताया की हजारीबाग यूथ विंग टीम समाज के लिए समर्पित है और लगातार समाज हित और जनहित में हम कार्यक्रमों का आयोजन कर रहे हैं। इसी निमित्त हजारीबाग में रक्त की घोर कमी को देखते हुए इस प्रकार के रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया ताकि जरूरतमंदों की आस पूरी हो सके। हजारीबाग यूथ विंग के अध्यक्ष सह सदर विधायक पुत्र करण जायसवाल ने बताया की यह तो महज एक शुरुआत है, आगे सेवा के क्षेत्र में हम हजारीबाग वासी मिलकर इतिहास रचेंगे। उन्होंने समाज हित में कार्य करने की सोच रखने वाले युवाओं से इस संगठन से जुड़ते हुए कार्य करने का आवाह्न भी किया है ।

मौके पर विशेष रूप से ये गणमान्य लोग रहें मौजूद

रेड क्रॉस के सचिव तनवीर सिंह, कटकमदाग विधायक प्रतिनिधि अजय साहू, कटकमसांडी विधायक प्रतिनिधि किशोरी राणा, भाजयुमो नेता आशीष गुप्ता, मणिकांत सिंह, विक्रमादित्य, भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा अध्यक्ष तनवीर अहमद, भाजपा नेता जयनारायण मेहता, विधायक प्रतिनिधि सह हजारीबाग जिला क्रिकेट संघ के सचिव बंटी तिवारी, जयप्रकाश, सदर विधायक मीडिया प्रतिनिधि रंजन चौधरी सहित अन्य लोग मौजूद रहें।

शिविर को सफल बनाने में इनका रहा विशेष योगदान

हजारीबाग यूथ विंग के संरक्षक चंद्र प्रकाश जैन, अध्यक्ष करण जायसवाल, सचिव संजय कुमार, सह सचिव डॉ. बि वेंकटेश, उपाध्यक्ष विकास केसरी, जय प्रकाश खण्डेलवाल, कोषाध्यक्ष रितेश खण्डेलवाल, कार्यकारणी सदस्य बीरेंद्र गर्ग उर्फ बिट्टू बिहारी, प्रमोद खण्डेलवाल, अभिषेक पांडेय, विकास तिवारी, उदित कुमार, प्रणीत जैन, सिद्धांत जैन, सनी देव, शानू सिंह, मो. ताजुद्दीन, प्रवेक जैन, प्रिंस कसेरा, गुंजन मद्धेशिया, त्रिपुरारी कुमार, अजीत चंद्रवंशी सहित अन्य का सराहनीय योगदान रहा।

कैंप के सफल संचालन में रेड क्रॉस हजारीबाग और हजारीबाग ब्लड बैंक के कई लोगों के साथ समाज के अन्य लोगों ने भी सराहनीय योगदान निभाया। जिसमें प्रभारी चिकित्सक डॉ.नीरज कुमार, टेक्नीशियन रसेदुल खैरी, मो.अख़्तर, मो.शमशाद आलम, मुरली प्रजापति, नर्स पूनम, रेड क्रॉस के प्रधान लिपिक सनत कुमार सिन्हा, पवन कुमार और समाजसेवी निर्मल जैन शामिल हैं ।

रक्त की उपलब्धता होते ही एक जरूरतमंद को मिला खून, बची जान

हजारीबाग मेडिकल कॉलेज अस्पताल में चतरा जिले के बिरहु क्षेत्र से एक सड़क दुर्घटनाग्रस्त मरीज को तत्काल खून की जरूरत पड़ी तो बुधवार को हजारीबाग में हजारीबाग यूथ विंग द्वारा आयोजित विशाल रक्तदान शिविर के कारण रक्त की उपलब्धता होने से तत्काल खून मिल सका और मरीज की जान बच सकी। ज्ञात हो की इस सड़क दुर्घटना की जानकारी पाकर उनके मदद के लिए अस्पताल पहुंचे हजारीबाग सदर विधायक मनीष जायसवाल के मीडिया प्रतिनिधि रंजन चौधरी ने चिकित्सक के निर्देश पर तुरंत ब्लड बैंक पहुंचकर संबंधित मरीज का ब्लड ग्रुप टेस्ट कराया और क्रॉस मैच कराकर तुरंत रक्त की उपलब्धता सुनिश्चित कराई।

उल्लेखनीय है की इससे पूर्व ब्लड बैंक में ओ पॉजिटिव ग्रुप का ब्लड एक यूनिट भी उपलब्ध नहीं था।।ऐसे में ब्लड बैंक में विशाल रक्तदान शिविर के माध्यम रक्त की उपलब्धता एक आरटीए मरीज के लिए संजीवनी बना और उसकी जीवनरक्षा हो सकी।

News – Vijay Chaudhary.

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments