24.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumla"Project Asha" Fighting Epilepsy And Superstitions कार्यक्रम के तहत जिले में हेल्प...

“Project Asha” Fighting Epilepsy And Superstitions कार्यक्रम के तहत जिले में हेल्प लाइन नंबर का किया गया प्रारंभ, मिर्गी संबंधित किसी भी जानकारी के लिए आम नागरिक कर सकते हैं इस नंबर पर संपर्क 6524296050

गुमला: जिले में मिरगी के मरीजों के समुचित ईलाज एवं अंधविश्वास निवारण हेतु जिला प्रशासन के द्वारा एक कार्यकम का प्रारम्भ किया गया है जिसका नाम Project Asha Fighting Epilepsy And Superstitions रखा गया है। इस कार्यकम के तहत मिरगी के मरीजों का समुचित ईलाज जैसे ससमय दवा की उपलब्धता, काउंसेलिग पुनर्वास आदि शामिल है। जिला स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी अनुसार गुमला में करीब 14000 मिरगी के मरीज होने की संभावना है।

इस कार्यकम का प्रारम्भ गतवर्ष मार्च में किया गया था, जिसमें डॉ० सुरेन्द्र कुमार Ass Prof- & HOD RIMS पी के द्वारा मरीजों का ईलाज किया गया था। पुनः डॉ० सुरेन्द्र कुमार के द्वारा दिनांक 06.02.2024 को मिरगी के मरीजों का ईलाज किया गया। इस कार्यक्रम को और वृहद रूप देने हेतु डॉ० ममता भूषण सिंह DM Neurology. Prof. AIIMS दिल्ली के द्वारा दिनाक 12/02/2024 को गुमला के चिकित्सको, CHO एवं सहिया को मिरगी के रोग के बारे में बृहद प्रशिक्षण दिया गया। पुनः इस कार्यक्रम के विस्तारित करते हुए डॉ० ममता भूषण सिंह के द्वारा मिरगी, के रोगियों का ईलाज हेतु दिनांक 20/03/2024 को डुमरी प्रखण्ड में एवं दिनांक 21/03/2024 को बसिया प्रखण्ड में चिकित्सा कार्यकम आयोजित किया जा रहा है।

जारी किए गए हेल्पलाईन नम्बर के माध्यम से पूरे जिले में किसी भी मिरगी के रोगी को कोई भी स्वास्थ्य समस्या होगी तो उक्त नम्बर पर संपर्क कर सकते हैं तथा चिकित्सक द्वारा उचित ईलाज ससमय उपलब्ध कराया जायेगा। यह हेल्पलाईन नम्बर मानसिक रोग क्लीनिक में स्थापित रहेगा।

दूरभाष पर सूचना प्राप्त होने पर नामित चिकित्सा कर्मी के द्वारा मरीज का पूरा विवरणी नोट कर लिया जायेगा। तत्पश्चात आवश्यकतानुसार चिकित्सकों के द्वारा उनको ईलाज एवं सलाह उपलब्ध कराया जायेगा जो मरीजों के लिए पूर्ण रूप से निः शुल्क रहेगा।

News – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments