27.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsKodermaजिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त की अध्यक्षता में आदर्श आचार संहिता को...

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त की अध्यक्षता में आदर्श आचार संहिता को लेकर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि के साथ बैठक संपन्न

चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन करें: जिला निर्वाचन पदाधिकारी मेघा भारद्वाज

कोडरमा: आज समाहरणालय सभागार में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त मेघा भारद्वाज की अध्यक्षता में आदर्श आचार संहिता को लेकर मान्यता प्राप्त (राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय) राजनीतिक के प्रतिनिधि के साथ बैठक की। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने बताया कि चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और स्वतंत्र रूप से चुनाव सम्पन्न कराने के लिए आदर्श आचार संहिता लागू किया है। उन्होंने आचार संहिता की जानकारी देने के साथ कहा कि किसी भी प्रकार आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन न किया जाए। इसके निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित हो। यदि इससे सम्बन्धित कोई जानकारी प्राप्त करनी हो तो चुनाव कार्यालय से अथवा सम्बन्धित अधिकारियों से सम्पर्क कर किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों से 100 मीटर की दूरी के अंदर प्रचार करना पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा।

साथ ही मतदान समाप्त होने के लिए नियत घंटे के साथ समाप्त होने वाले 48 घंटों के अवधि के दौरान सार्वजनिक बैठक आयोजित करने पर रोक रहेगी। उन्होंने कहा कि कोई भी राजनीतिक दल या अभ्यर्थी अपने अनुयायियों को किसी भी व्यक्ति की अनुमति के बिना उसकी भूमि, भवन, परिसर की दीवारों इत्यादि पर झंडा लगाने, बैनर लटकाने, सूचना चिपकाने, नारा लिखने इत्यादि की अनुमति नहीं देगा। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता के अंतर्गत वाहनों और बैठकों में लाउडस्पीकर का प्रयोग करने की अनुमति सुबह 6 बजे से लेकर रात 10 बजे तक ही दी जाएगी। इसके बाद आचार संहिता का उल्लंघन माना जाएगा। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने पार्टी कार्यकर्ताओं/समर्थकों के आवास पर व वाहनों पर झंडे लगाने से संबंधित जरूरी जानकारी दी।

सी-विजिल व सुविधा एप्प की जानकारी दिया गया…जिला सूचना विज्ञान अधिकारी सुभाष यादव द्वारा सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को सी-विजिल व सुविधा एप्प एप्प की जानकारी दिया गया। उन्होंने बताया कि आदर्श आचार संहिता का उल्लघंन से संबंधित विडियो/फोटो/ऑडियो के माध्यम से सी-विजिल एप्प पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं, जिस पर एफ.एस.टी की टीम के द्वारा उस शिकायत पर त्वरित रूप से कार्रवाई किया जायेगा। उन्होंने सभी राजनीतिक प्रतिनिधियों को चुनाव के दौरान सभा, जुलूस, रैली, बैठक इत्यादि के लिए अनुमति देने के लिए सुविधा एप्प की जानकारी दिया। उन्होंने कहा कि https://suvidha.eci.gov.in लिंक के माध्यम से अनुमति हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए अनुमंडल कार्यालय में टीम गठित किया है, जो आप लोगों को सुविधा एप्प पर किये गये ऑनलाइन आवेदन की मॉनिटरिंग करेंगे और एप्प के बारे में जानकारी दिया जायेगा।

सोशल मीडिया पर विशेष निगरानी रहेगी… जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को बताया कि आदर्श आचार संहिता का उल्लघंन न हो, इसके लिए सोशल मीडिया सेल का गठन किया गया है। इसके माध्यम से सोशल मीडिया पर विशेष निगरानी रखी जा रही है। अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के नेतृत्व में सोशल मीडिया पर विशेष निगरानी रखी जा रही है।

उपस्थिति: बैठक में मुख्य रूप से अनुमंडल पदाधिकारी रिया सिंह, उप निर्वाचन पदाधिकारी प्रिंस कुजूर, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रवि कुमार, डीएसपी समेत विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

News – Praveen Kumar.

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments