24.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsKodermaउपायुक्त की अध्यक्षता में कोषांग के सभी वरीय पदाधिकारी नोडल पदाधिकारी के...

उपायुक्त की अध्यक्षता में कोषांग के सभी वरीय पदाधिकारी नोडल पदाधिकारी के साथ बैठक आयोजित, दिये आवश्यक दिशा-निर्देश

कोडरमा : जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त मेघा भारद्वाज की अध्यक्षता में लोकसभा आम चुनाव 2024 के गठित कोषांग के सभी वरीय पदाधिकारी/नोडल पदाधिकारी के साथ बैठक आयोजित की गई। इस दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने अब तक की गई चुनाव की तैयारी की जानकारी ली तथा अधिकारियों को महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिया। बैठक में कोषांगों की ओर से किए जा रहें कार्यों के सम्बन्ध में चर्चा की गई। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि सभी कोषांग के प्रतिनियुक्त पदाधिकारी व कर्मीयों के कोषांग में योगदान करने से संबंधित जानकारी ली। उपायुक्त ने कार्मिक कोषांग की समीक्षा करते हुए चुनाव में लगाये हुए कर्मीयों की जानकारी ली, उन्होंने कहा कि पोलिंग डे के लिए ग्रेडवार पदाधिकारियों व कर्मियों को प्रतिनियुक्ति करेंगे। महिला मतदाता के लिए महिला मतदान केन्द्र बनाने को कहा साथ ही दिव्यांग मतदान केंद्र बनाने को कहा गया। उन्होंने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर मेडिकल बोर्ड का गठन करने का निर्देश दिये।

चुनाव में प्रतिनियुक्त कर्मीयों के लिए पोस्टल बैलेट की व्यवस्था करने को कहा गया ताकि वे भी इस लोकतंत्र के महापर्व में शामिल हों सकेंगे। मतदान केन्द्रों में वालिंटियर की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया, उन्होंने कहा कि एन.सी.सी कैडेट के साथ समन्वय स्थापित कर वालिंटियर की प्रतिनियुक्ति करेंगे। प्रशिक्षण कोषांग के नोडल पदाधिकारी को सभी सेक्टर पदाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी और पोलिंग पार्टी को चुनाव से संबंधित सभी प्रक्रियाओं का पीपीटी बनाते हुए नियमित रूप से प्रशिक्षण देने को कहा, ईवीएम/वीवीपैट का नियमित प्रशिक्षण देने को कहा गया। सेक्टर पदाधिकारी को ईवीएम वीवीपैट का पूरे तरीके से ईवीएम वीवीपैट का प्रशिक्षण देने को कहा गया। उन्होंने कहा कि पोल डे के आधार पर सभी प्रक्रियाओं का पदाधिकारी व कर्मी को प्रशिक्षण देंगे। चुनाव में प्रतिनियुक्त पदाधिकारी व कर्मी के लिए वाहन उपलब्ध कराने से संबंधित दिशा-निर्देश वाहन कोषांग को दिया गया। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने मतदाताओं की सुविधाओं एवं सुरक्षा के दृष्टिकोण से मतदान केंद्रों का पुनः विश्लेषण करने का निर्देश दिया।

बूथों का भ्रमण करते हुए डिस्पैच सेंटर से लेकर बूथ तक रूट मैप तैयार करने का निर्देश दिया। उन्होंने चुनाव स्थल, वाहनों की आवाजाही, प्रशिक्षण की प्रक्रियाओं का विशेष ध्यान रखने को लेकर निर्देशित किया। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि चुनाव को सफलतापूर्वक संपन्न कराने हेतु यह बहुत जरूरी है कि चुनाव में कार्य कर रहे अधिकारियों व कर्मियों को विभिन्न चरणों में प्रशिक्षण दिया जाए। इसके लिए उन्होंने वरीय पदाधिकारी प्रशिक्षण कोषांग को कार्य योजना तैयार करते हुए प्रशिक्षण संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश दिया। इसी क्रम में जिले के मतदान केंद्रा में उपलब्ध मूलभूत सुविधाओं, विधि व्यवस्था, संवेदनशील मतदान केंद्रों की मैपिंग, ट्रांसपोर्टेशन एवं मूवमेंट प्लान, प्रशिक्षण एवं जागरूकता संबंधी कार्य समेत कई अन्य मुद्दों पर विचार-विमर्श कर आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया गया। सामग्री कोषांग की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने कहा कि चुनाव से संबंधित सारे सामग्री का बेहतर तरीके से वितरण करेंगे। सुविधा एप्प और सी-विजिल की जानकारी लोगों तक पहुंचाये। एमसीएमसी को सोशल मीडिया, पेड न्यूज, विज्ञापन इत्यादि पर नजर रखने को कहा गया। साथ ही पोलिंग पार्टी के लिए इंटरमीडिएट स्टॉग रूम और क्लस्टर बनाने को कहा गया। उपायुक्त महोदया ने जिला/प्रखंड व पंचायत स्तर पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाने का निर्देश दिये, उन्होंने कहा कि 20 मई 2024 मतदान दिवस का प्रचार करते हुए मताधिकार के महत्व के बारे में बतायें। नैतिक मतदान के लिए लोगों को जागरूक करें। दिव्यांग मतदाताओं की मैपिंग करने का निर्देश दिया गया।

इस मौके पर उप विकास आयुक्त ऋतुराज, अपर समाहर्ता पूनम कुजुर, अनुमंडल पदाधिकारी रिया सिंह, जिला आपूर्ति पदाधिकारी अविनाश पुरेंदु, जिला परिवहन पदाधिकारी विजय कुमार सोनी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रवि कुमार, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी शिप्रा सिन्हा, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी सुभाष यादव समेत कोषांग के पदाधिकारी व कर्मी मौजूद रहे।

News – Praveen Kumar.

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments