22.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaआगामी होली पर्व को लेकर जिला स्तरीय शांति समिती की बैठक संपन्न

आगामी होली पर्व को लेकर जिला स्तरीय शांति समिती की बैठक संपन्न

उपायुक्त ने आदर्श आचार संहिता का पालन करते हुए होली के त्योहार को मानने कि अपील की

गुमला: आज शुक्रवार को उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी एवं जिला पुलिस अधीक्षक शंभू कुमार सिंह की संयुक्त अध्यक्षता में आगामी होली पर्व को लेकर जिला स्तरीय शांति समिती की बैठक संपन्न हुई।

बैठक में उपायुक्त द्वारा शांति समिति के सदस्यों से जिले के मुख्य समस्याओं की जानकारी ली गई। जिसमें सदस्यों ने होली के त्योहार के दिन बिजली एवं स्वच्छ पानी की उपलब्धता पर विशेष ध्यान रखने के लिए आग्रह किया। वहीं सदस्यों ने नगर परिषद क्षेत्र अंर्तगत खुले नाली की समस्या से भी उपायुक्त को अवगत कराया। सदस्यों द्वारा खुले एवं अधीक नीचे झूल रहे बिजली के तारों को सुरक्षा के दृष्टिकोण से ठीक करने, साफ सफाई पर ध्यान देने आदि जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर उपायुक्त का ध्यान इंगित किया। सदस्यों द्वारा नशीले पदार्थो / ड्रग्स आदि की अवैध बिक्री की समस्या को भी उपायुक्त के समक्ष रखा एवं इसपर विशेष ध्यान देने की बात कही।

सभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए उपायुक्त ने कहा कि उक्त सभी समस्याओं को ध्यान में रखा जाएगा एवं उन्होंने प्रत्येक समस्याओं के निराकरण किए जाने के प्रति सभी को आश्वस्त किया। उपायुक्त ने शांति समिति के सदस्यों से एकता एवं आपसी सहयोग से आगामी त्योहारों को सफल बनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन सभी समस्याओं के निराकरण एवं आम नागरिकों के सहयोग के प्रति कटिबद्ध है। उन्होंने कहा कि पिछले त्योहारों में भी शांति समिति के सदस्यों के सहयोग एवं बेहतर ताल मेल ने राज्य स्तर पर नाम किया इस बार भी सभी सदस्यों से यही अपेक्षा रहेगी। उन्होंने नगर क्षेत्र के समस्याओं जैसे पानी, बिजली, साफ सफाई को लेकर नगर परिषद कार्यपालक पदाधिकारी को विशेष दिशा निर्देश दिए। उपायुक्त ने अवैध रूप से शराब एवं अन्य ड्रग्स की बिक्री को लेकर संबंधित अधिकारियों को कड़ाई बरतने एवं विशेष तंत्र का उपयोग करते हुए औचक छापामारी करने हेतु निर्देशित किया साथ ही उन्होंने सभी से अपील कि की यदि अवैध रूप से ड्रग्स/गांजा/ नशीले पदार्थों के बिक्री करने आदि से संबंधित यदि किसी को भी कोई भी जानकारी मिले तो वे भयमुक्त होकर पुलिस प्रशासन को इसकी जानकारी दे सकते हैं। ट्रैफिक को लेकर कहा कि जल्द ही ट्रैफिक से संबंधित समस्याओं का भी निवारण किया जाएगा जिसपर कार्रवाई की जा रही है।

उन्होंने सोशल मीडिया के फेक न्यूज से सभी को सतर्क रहने की अपील की। उन्होंने कहा कि नई AI तकनीक का दुरुपयोग करते हुए लोग आपसी शांति के माहौल को खराब कर सकते हैं इससे सभी जिले वासियों को सतर्क रहने की आवश्यकता है, किसी भी प्रकार के खबर, तस्वीर एवं वीडियो पर बिना पुष्टि के विश्वास एवं उसे शेयर न करें।

इसके साथ ही उपायुक्त ने आदर्श आचार संहिता का पालन करते हुए जिले वासियों को त्योहार मनाने की अपील की तथा आगामी होली पर्व को लेकर अग्रिम बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

मौके पर पुलिस अधीक्षक शंभू कुमार ने कहा कि गुमला जिले में पिछले रिकॉर्ड को देखते हुए यहां की जनता प्रत्येक त्योहारों को आपसी मेल जोल एवं हर्षोल्लास से शांतिपूर्ण तरीके से त्योहारों को मनाती है जिसके लिए जिले वासी एवं खास कर शांति समिति के सदस्य बधाई के पात्र है। उन्होंने इस बार भी शांतिपूर्ण रूप से आगामी त्योहारों के सफल आयोजन की अपेक्षा की। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि पुलिस प्रशासन आम नागरिकों की सुरक्षा को लेकर कटिबद्ध है। इस बार राज्य में आचार संहिता लागू है जिसे ध्यान में रखते हुए सभी होली एवं आगमी सभी त्योहारों को मनाएं, उन्होंने कहा कि आचार संहिता के लग जाने से सरकारी अधिकारी एवं पुलिस प्रशासन के सभी अधिकारी एवं कर्मी जिले में ही रहेंगे एवं पुलिस प्रशासन सुरक्षा के दृष्टिकोण से हर जगह तैनात रहेगी। पुलिस अधीक्षक ने त्योहारों में परंपरा के विरुद्ध एवं किसी अन्य धर्म के नागरिकों की भावना को ठेस पहुंचाए बगैर त्योहारों को मनाने की अपील की।

इस दौरान मौके पर अपर समाहर्ता गुमला, परियोजना निदेशक आईटीडीए, डीएसपी गुमला, एसडीओ चैनपुर, सिविल सर्जन गुमला, सामाजिक सुरक्षा सहायक निदेशक सह जिला नजरत उप समाहर्ता,जिला सामान्य शाखा पदाधिकारी सहित शांति समिति के सदस्यों एवं अन्य संबधित पदाधिकारी एवं कर्मी मौजूद रहें।

News – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments