24.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGiridihमतदान के लिए समाजसेवी संस्थाओं की महती भूमिका की जरूरत, मतदान से...

मतदान के लिए समाजसेवी संस्थाओं की महती भूमिका की जरूरत, मतदान से ही लोकतंत्र की बुनियाद मजबूत होगी

गिरिडीह (कमलनयन) : भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है। इस देश में संघीय सरकार प्रत्येक पांच वर्ष के अंतराल पर आम चुनाव के माध्यम से चुनी जाती है। देश के नागरिकों को इस चुनावी प्रक्रिया में सीधे तौर पर भाग लेने का अधिकार प्रदत्त है। भारतीय संविधान के अनुसार निर्वाचन आयोग देश में नियमित, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव आयोजित कर मतदान कराता है। जिसका मक़सद है मतदान के जरिये नागरिकों को नागरिकता के महत्व का एहसास कराना। किसी भी लोकतांत्रिक देश में आमजन को मतदान के जरिये देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था में अपनी राय व्यक्त करने का यह सशक्त माध्यम भी है। हालांकि कई सारे लोग यह सोचकर मतदान नहीं करते हैं कि उनके एक वोट से क्या फर्क पड़ेगा।

मौजूदा कालखंड में मतदान समय की मांग 

वास्तव में मतदान ही सरकार गढ़ने और देश हित में नीतियां बनाने की अनुमति देता है, ताकि देश का समावेशी विकास हो सके। मतदान करना इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि किसी भी कानून को लागू करने या निरस्त करने में सरकारों को अधिकांश नागरिकों की सहमति की जरूरत होती है। मतदान बदलाव का मजबूत माध्यम ही नहीं, बल्कि हमारा देश किस दिशा में जा रहा है यह भी हमारा वोट तय करता है। मौजूदा कालखंड में मतदान समय की मांग है। आज हर मतदाता को खुद के लिए एवं देश के भविष्य को लेकर गंभीरता से वोट करने की जरूरत है। तभी हमारा देश समृद्ध एवं शक्तिशाली राष्ट्र के रूप में विश्व पटल पर उभरेगा। भारतीय लोकतंत्र की उक्त तमाम खूबियों को देखते हुए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा देश भर में गांव स्तर पर मतदाताओं में जागरूकता लाने के मकसद से 2024 के चुनावों में अधिक से अधिक मतदान के लिए पिछले एक माह से “स्वीप” अभियान के माध्यम से विविध कार्यक्रम किये जा रहे हैं, जिसमें हर वर्ग हर क्षेत्र के महिला पुरुष, युवा, बुजुर्ग, छात्र-छात्राएं एवं सरकारी, गैर सरकारी संस्थाओं से जुड़े लोग रुचि लेकर वोटरों को मतदान के लिए हरसंभव प्रेरित करने में जुटे हैं।

तीनों सीटों पर अधिक से अधिक मतदान कराने के लिए गिरिडीह डीसी तत्पपर

झारखंड के कोडरमा लोस सीट पर एवं गाण्डेय विस सीट पर आगामी 20 मई तथा गिरिडीह लोस सीट पर 25 मई को मतदान होगा। तीन सीटों पर अधिक से अधिक मतदान हो, इसके लिए कोडरमा के निर्वाची पदाधिकारी सह उपायुक्त गिरिडीह नमन प्रियेश लकड़ा, गिरिडीह के एसपी दीपक कुमार शर्मा, गाण्डेय विस के निवार्ची पदाधिकारी गुलाम समदानी, डीपीआरओ अंजना भारती सहित जिला उप निवार्चन पदाधिकारी समेत जिले भर के तमाम अधिकारी, कर्मचारी स्वीप अभियान की सफलता में अपना सक्रिय योगदान दे रहे हैं। लेकिन देश के कई इलाकों में हुई प्रथम चरण की वोटिंग में मतदाताओं की उदासीनता हर जिम्मेवार नागरिक को चिंतित करती है। जिसे दूर करने की जरूरत है। इसके लिए गिरिडीह, कोडरमा और गाण्डेय उपचुनाव में भारी प्रतिशत मे मतदान हो सके यह सुनिश्चित करने के लिए समाज सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों को भी इस चुनाव में महती भूमिका निभाने का यह वक्त है।  गिरिडीह एवं कोडरमा क्षेत्र में आम जन मानस के सुख दुख में हमेशा खड़ी रहनेवाली प्रखर समाजसेवी संस्थाएं क्रमशः रोटरी क्लब, लायंस कलब, मारवाडी युवा मंच, माहुरी वैश्य महामंडल, प्रेरणा शाखा, क्षेत्रीय समाज कल्याण, गुरु सिंह सभा, दिगम्बर जैन महा पंचायत, ब्रम्हर्षि समाज, चित्रांश परिवार, अंजुमन कमेटियां, बंगाली समाज, सहित इस प्रकार की अन्य सामाजिक संस्थाएं जिनकी प्राकृतिक आपदाओं में भी जरूरतमंदों की मदद करने में सराहनीय योगदान रहता रहा है. इन संस्थाओं से जुड़े प्रतिनिधियों को लोकतंत्र के इस महापर्व में राष्ट्रहित के लिए एक कदम और आगे बढ़कर मतदान 20 मई और 25 मई को जिम्मेवार समाजसेवी के रूप में सक्रिय भूमिका निभाने की जरूरत है। अनुमान के मुताबिक जाहिर है कि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। प्रचंड गर्मी में लोग बाहर निकलने से परहेज करेंगे किंतु राष्ट्रहित में अपने के भविष्य के लिए एक दिन सूर्य के ताप को झेलना होगा तभी हम और हमारे देश में लोकतंत्र की जड़ें और मजबूत होंगी.

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments