27.1 C
Ranchi
Tuesday, September 24, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaविश्व पर्यावरण दिवस पर 2100 पौधे लगाने का संकल्प, कई सार्वजनिक स्थान...

विश्व पर्यावरण दिवस पर 2100 पौधे लगाने का संकल्प, कई सार्वजनिक स्थान होंगे शामिल

गुमला : गुमला जिला मुख्यालय स्थित ब्रह्मा कुमारीज की स्थानीय शाखा में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर साप्ताहिक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में गुमला थाना से अवर निरीक्षक बबीता कुमारी, हिंदुस्तान मार्केटिंग से व्यवसायी पवन अग्रवाल और संजय अग्रवाल, राज योगिनी शांति देवी, ब्र.कु. अमृता बहन, मंजू बहन, गीता बहन, कुसुम बहन, केदार प्रसाद और संस्थान के सैकड़ों सदस्य उपस्थित थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शांति दीदी ने कहा कि पर्यावरण का संतुलन बिगड़ने के कारण मानव समुदाय को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। प्रकृति के पांच तत्व भी आज मानव समुदाय के विरोधी बन गए हैं। खाद्य पदार्थों में पौष्टिकता की कमी के कारण लोग बीमारियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस भागमभाग की जिंदगी में तनाव और अशांति का सामना करना पड़ता है। पर्यावरण दिवस के अवसर पर हमें एक वृक्ष लगाने का संकल्प करना चाहिए। उन्होंने एक किसान की कहानी के माध्यम से समझाया कि एक वृक्ष एक पुत्र के समान होता है, जो पूरे परिवार की पालन-पोषण का उत्तरदायित्व उठाता है।

मुख्य बातें:

– बबीता कुमारी ने कहा कि बारिश के समय को देखते हुए हमें अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए और उनकी रक्षा का भी उचित प्रबंध करना चाहिए।
– पवन अग्रवाल ने कहा कि मनुष्य जीवन को बचाने का एकमात्र उपाय है कि प्रत्येक व्यक्ति दो-दो वृक्ष लगाए और पर्यावरण की रक्षा में सहयोग प्रदान करे।
– ब्रह्मा कुमारीज संस्थान ने आगामी दो महीनों में 2100 पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है, जो कई सार्वजनिक स्थानों में लगाए जाएंगे।
– मंजू बहन ने संस्थान का परिचय कराते हुए सभी को आगामी कार्यक्रमों से अवगत कराया।
– अंत में, ब्रह्मा कुमार शिव भाई ने पर्यावरण की रक्षा और संवर्धन के लिए सभी को संकल्प कराया।

इस कार्यक्रम में पर्यावरण के महत्व पर जोर देते हुए, सभी उपस्थित लोगों ने पौधे लगाने और उनकी देखभाल करने का संकल्प लिया। गुमला जिले में यह पहल पर्यावरण की सुरक्षा और संवर्धन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

न्यूज़ – गनपत लाल चौरसिया।

Edited by – Sanjana Kumari.

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments