30.1 C
Ranchi
Thursday, July 18, 2024
Advertisement
HomeNationalहेमंत सोरेन ने सदन में बहुमत साबित किया, कैबिनेट का विस्तार हुआ,11...

हेमंत सोरेन ने सदन में बहुमत साबित किया, कैबिनेट का विस्तार हुआ,11 विधायकों को मिली जगह, चंपाई कैबिनेेट मंत्री बनाए गए

हेमंत के कैबिनेट विस्तार में 3 नए चेहरों को मिली जगह, चार साल बाद भरा गया 12वां बर्थ 

रांची : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सोमवार को दिन में सदन में बहुमत साबित किया और दोपहर चार बजे उन्होंने कैबिनेट का विस्तार भी कर लिया है। राजभवन में आयोजित कार्यक्रम में सभी मंत्रियों को राज्यपाल ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। नई कैबिनेट में सबसे खास बात यह है कि पूर्व मुख्यमंत्री चंपई सोरेन को नंबर दो पर रखा गया है। कैबिनेट में झामुमो से सात मंत्री हैं तो कांग्रेस से चार और राजद से. कांग्रेस से डा. इरफान अंसारी, दीपिका पांडेय सिंह नए चेहरे हैं, जबकि झामुमो से बैद्यनाथ राम को नऐ चेहरे के तौर पर रखा गया है। पूर्व मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन, रामेश्वर उरांव, सत्यानंद भोक्ता, हफीजुल हसन समेत 11 विधायकों ने मंत्री शपथ ली है. सबसे खास बात यह रही कि रघुवर सरकार के समय से ही मुख्यमंत्री समेत कुल मंत्रियों में से 12वां मंत्री का पद नहीं भरा गया था. हेमंत सोरेन की नयी सरकार ने 12वां कोटा भर दिया है. इस तरह से अब पूर्ण स्वरूप में कैबिनेट आ गया है. हेमंत सरकार ने भी चार वर्षों तक 11 की टीम से ही काम चलाया.

कल्पना ने चंपाई के पांव छूकर आशीर्वाद लिया

विधानसभा के विशेष सत्र में पहली बार गांडेय की नयी विधायक के रूप में कल्पना सोरेन सदन की कार्यवाही में शामिल हुईं. इससे पूर्व उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन का पांव छूकर आशीर्वाद लिया। इनके अलावा अपने से सीनियर नेताओं से भी आशीर्वाद लिया। हम उम्र साथी विधायकों से उनकी सीट पर जाकर मिली.

चंपाई का विभाग बदला,जल संसाधन व उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग की जिम्मेवारी 

इरफान अंसारी को ग्रामीण विकास मंत्रालय के साथ पूर्व मंत्री आलमगीर आलम के सभी विभागों की जिम्मेवारी सौंपी गयी है। वहीं, दीपिका पांडेय सिंह को कृषि मंत्रालय देते हुए बादल पत्रलेख के अधीन के सभी विभागों की जिम्मेदारी सौंपी गयी है। वहीं चंपाई सोरेन का विभाग बदला गया है. उन्हें जल संसाधन विभाग
उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग की जिम्मेवारी दी गई है. सीएम बनने से पूर्व वे एससी, एसटी एवं पिछड़ा कल्याण व परिवहन विभाग संभाल रहे थे. अब उनके विभाग दीपक बिरूआ के जिम्मे है. वहीं बैद्यनाथ राम को स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग व उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग सौंपा गया है. मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने प्रेस को ये जानकारी दी है। साथ ही बताया कि बाकी के विभागों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

चार साल बाद भी युवाओं को नौकरी देने के वादे का क्या हुआ?: अमर बाउरी

विश्वास मत हासिल करने से पहले नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी ने हेमंत सोरेन को सदन में बधाई दी। स्पीकर रविन्द्रनाथ महतो ने कल्पना सोरेन को बधाई दी। उन्होंने कहा कि महिला शक्ति के तौर पर इनकी जीत हुई है. साथ ही मुख्यमंत्री बनने पर हेमंत सोरेन को भी उन्होंने बधाई दी. उन विधायकों को भी स्पीकर ने बधाई दी, जो सांसद बन गए हैं। इस दौरान उन्होंने आरोप लगाया कि ये ठगों की सरकार है। ये लोग युवा, महिला, छात्र, किसान सबको ठग रहे हैं। उन्होंने कहा कि चार साल बाद भी युवाओं को नौकरी देने का वादा कहां गया। बेरोजगारों को भत्ता देने के वादे का क्या हुआ. ये लोग सभी को ठगने का काम कर रहे हैं। संथाल में आदिवासियों की संख्या कम हो रही है। अमर शहीद सिद्धू-कान्हू के गांव भोगनाडीह में आदिवासी बहुत ही कम बचे हैं। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन हूल दिवस के मौके पर वहां गए थे।

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments