27.1 C
Ranchi
Sunday, September 22, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaमनरेगा की योजनाओं की उप विकास आयुक्त ने की समीक्षा

मनरेगा की योजनाओं की उप विकास आयुक्त ने की समीक्षा

गुमला – गुमला प्रखंड कार्यालय में आज गुरुवार को उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में मनरेगा योजना की समीक्षात्मक बैठक प्रखंड कार्यालय पदाधिकारी मनरेगा, कनिया अभियंता, सहायक अभियंता मनरेगा के साथ संपन्न हुई। इस दौरान मनरेगा अंतर्गत विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की गई।

आधार बेस्ड पेमेंट के संबंध में एनपीसीटी फेल के मामले में 15 दिनों के अंदर सभी पंचायत में कैंप का आयोजन कर पोस्टल पेमेंट से बैंक में खाता खुलवाते हुए, आधार बेस्ड पेमेंट करने का सभी BPOs को निर्देश दिया गया।
उप विकास आयुक्त ने FTO रजिस्ट्रेशन के रिजेक्शन ट्रांजेक्शन के संबंध में निर्दिशित करते हुए कहा सभी FTO के रिजेक्शन के मामलों को अगले तीन दिनों के अंदर पुनः रजिस्ट्रेशन कराएं।

बिरसा सिंचाई कूप संवर्धन मिशन अंतर्गत सभी कूप जिनमें पटाई का कार्य चालू है, उनमें राज्य मद की निर्गत राशि का भुगतान पूर्ण करा कर पटाई का कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। वीर शहीद पोटो हो खेल मैदान योजना अंतर्गत सभी फिजिकल कंप्लीट हुए खेल मैदाने का एमआईएस एक सप्ताह के अंदर पूर्ण करने हेतु सभी प्रखंडों के AE एवं JE को निर्देश दिया गया। साथ ही लक्ष्य के अनुरूप अप्रूव्ड श्रेणी में कोडिंग कराए गए खेल मैदान को ऑन गोइंग कराने हेतु निर्देशित किया गया।

बिरसा हरित ग्राम योजना (2024- 2025) अंतर्गत सभी स्वीकृति प्राप्त योजनाओं को एक सप्ताह के अंदर ऑन गोइंग कराकर pit digging एवं घेराव का कार्य पूर्ण करने हेतु निर्देश दिया गया। यदि एक सप्ताह के अंदर ऑन गोइंग का कार्य पूर्ण नहीं होता है तो संबंधित बीपीएस का वेतन अवरुद्ध करने हेतु आदेश दिया गया।

उप विकास आयुक्त ने वित्तीय वर्ष 2021-22 एवं उससे पूर्व की योजनाओं को यथा शीघ्र पूर्ण करने का निर्देश दिया गया ।जिसमें दीदी बड़ी/ डोभा/प्रधानमंत्री आवास योजना आदि की योजनाओं को ड्राइव चलाते हुए MIS में अभिलंब बंद करने हेतु निर्देशित किया गया।

मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2023- 24 के प्राप्त लाभुकों की सूची प्रखंडों को उपलब्ध करा दी गई है। अविलंब सभी लाभुकों का कोडिंग पूर्ण कराकर योजना स्वीकृत करने का निर्देश दिया गया।

News – गनपत लाल चौरसिया 

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments