28.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaबैंक ऑफ इंडिया गुमला शाखा द्वारा आज किसान दिवस का हुआ आयोजन,...

बैंक ऑफ इंडिया गुमला शाखा द्वारा आज किसान दिवस का हुआ आयोजन, जिले के 131 लाभुकों को केसीसी ऋण का दिया गया लाभ

उपायुक्त ने लाभुकों से की मुलाकात, लाभुकों के बीच वितरण किया गया केसीसी सैंक्शन लेटर

इस दौरान RSETI के प्रशिक्षुओं के बीच प्रमाण पत्र का भी किया गया वितरण

गुमला – गुमला जिला मुख्यालय में आज शुक्रवार को बैंक नेशनलाइजेशन डे के उपलक्ष्य में बैंक ऑफ इंडिया गुमला के द्वारा सीलम स्थित RSETI परिसर में जिला स्तरीय किसान दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान जिले के किसानों को केसीसी ऋण उपलब्ध कराने की पहल की गई।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप से उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी उपस्थित रहें। बैंक ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित किसान दिवस के अवसर पर आज विभिन्न बैंक शाखाओं के माध्यम से जिले के कुल 131 किसानों को केसीसी लोन का लाभ दिया गया। वहीं आज 2 लाभुकों को स्वरोजगार हेतु पीएमएफएमइ योजना का भी लाभ दिया गया।
कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त के द्वारा आज सांकेतिक रूप से कुल 17 लाभुकों के बीच केसीसी सैंक्शन लेटर एवं 2 लाभुकों के बीच पीएमएफएमई योजना के तहत सैंक्शन लेटर प्रदान किया गया। साथ ही 6 लाभुकों के बीच केसीसी योजना के तहत कृषि मशीन का भी वितरण किया गया।

कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त ने वहां उपस्थित सभी किसानों से बात की। उन्होंने केसीसी ऋण के संबंध में जानकारी दी । उपायुक्त ने कहा कि केसीसी ऋण किसानों के लिए एक बेहतरीन ऋण है जिसमें बिना किसी इंट्रेस्ट के किसानों को उनके आय वृद्धि के लिए लोन दिया जाता है। उन्होंने किसानों को अधिक से अधिक इस योजना का लाभ लेने के प्रति प्रेरित किया। इसी बीच दो ऐसे भी लाभुक थे जो स्वरोजगार करते हुए स्वयं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पीएमएफएमई योजना का लाभ प्राप्त कर रहे थे। जिसमें आयुष कुमार जिन्हे PMFME योजना के तहत 8.56 लाख रुपए प्राप्त हुए वहीं सिकंदर लोहरा को सुकर पालन इकाई के लिए 9,50,000/- रुपए प्राप्त हुए। उपायुक्त ने दोनो ही लाभुकों से बात कि एवं उन्होंने लाभुकों से कहा कि उनके बिजनेस के प्रारंभ होने के बाद वे उसे देखने जाएंगे।

एलडीएम गुमला द्वारा प्राप्त जानकारी अनुसार आज के कार्यक्रम के अवसर पर कुल 131 लाभुकों को 56.93 लाख की राशि का ऋण प्रदान किया गया है। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी किसानों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सके इसके लिए बैंक शाखाओं के द्वारा पूर्ण सहयोग प्रदान किए जाएंगे।

उक्त कार्यक्रम के पश्चात उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी RSETI कार्यालय भी पहुंचे जहां झारखंड ग्रामीण विकास विभाग द्वारा NQF Alingned NAR RSETI training एवं BDSP/CRP EP of MED, SVEP, OSF एवं NRLM ब्लॉक सर्टिफिकेट के तहत 32 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था आज अंतिम दिवस में सभी प्रशिक्षुओं के परीक्षा के पश्चात उपायुक्त के हाथों उनके बीच प्रशस्तिपत्र/ प्रमाण पत्र का वितरण किया। इस बीच उपायुक्त ने सभी प्रशिक्षुओं से मुलाकात की एवं उनके भविष्य की योजनाओं के बारे में जाना।

इस दौरान कार्यक्रम में मुख्य रूप से एलडीएम गुमला, जेएसएलपीएस डीपीएम, RSETI जिला समन्वयक सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी , कर्मी एवं संबंधित लाभुक मौजूद रहें।

New – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments