24.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaउपायुक्त की अध्यक्षता में आयोजित जन शिकायत निवारण दिवस में आएं दूर...

उपायुक्त की अध्यक्षता में आयोजित जन शिकायत निवारण दिवस में आएं दूर दराज से नागरिक।

ई जन शिकायत का भी आयोजन करते हुए उपायुक्त ने ऑनलाइन माध्यम से आवेदकों से मुलाकात की

गुमला:- गुमला उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी की अध्यक्षता में प्रत्येक मंगलवार को जन शिकायत निवारण दिवस का आयोजन किया जाता है। जन शिकायत निवारण दिवस में दूर दराज से आए रहे लोगों को देख उपायुक्त के दिशा निर्देश पर कुछ माह पूर्व ई -जन शिकायत का भी आयोजन किया जा रहा था एवं उसके टेस्ट करने के पश्चात अब नियमित रूप से जिले के ई जन शिकायत का भी आयोजन किया जाएगा। जिसमें जिले के दूर दराज में रहने वाले नागरिक अपने नजदीकी ब्लॉक ऑफिस में जाकर ऑनलाइन मध्यम से अपनी शिकायतों को उपायुक्त के समक्ष रख सकते हैं।

आज इसी क्रम में उपायुक्त के द्वारा उनके कार्यालय में आम नागरिकों से मिलने से पूर्व उन्होंने ई जन शिकायत का आयोजन किया जिसमें जारी एवं चैनपुर प्रखंड के लगभग 10 आवेदकों ने ऑनलाइन वीडियो कॉल के मध्यम से उपायुक्त से मुलाकात की एवं उनकी शिकायतों को उपायुक्त के समक्ष रखा। जिसमें मुख्य समस्या राशन एवं सड़क की थी।

प्रत्येक सप्ताह मंगलवार को ई जन शिकायत का भी होगा आयोजन, आवेदक पूर्वाह्न 10:30 बजे अपने नजदीकी ब्लॉक ऑफिस में जाकर जुड़ सकते हैं उपायुक्त से ऑनलाइ माध्यम से

उपायुक्त के निर्देश के आलोक में प्रत्येक सप्ताह मंगलवार को पूर्वाह्न 10:30 बजे से ई जन शिकायत का आयोजन किया जाएगा। ग्रामीण अपने नजदीकी प्रखंड कार्यालय में जाकर वहां बी.डी.ओ. के सहयोग से ऑनलाइन माध्यम से उपायुक्त से जुड़ कर अपनी समस्या को आसानी से बता सकते हैं।

आगामी माह में इस प्रकार से विभिन्न प्रखंडों में ई जन शिकायत का आयोजन होगा-

दिनांक 6 अगस्त 2024 को सिसई, बिशुनपुर, घाघरा स्थित प्रखंड कार्यालय से ई जन शिकायत का आयोजन होगा।
इसी प्रकार 13 अगस्त को भरनो, कामडारा, बसिया से ई जन शिकायत का आयोजन होगा।
20 अगस्त को रायडीह, डुमरी, चैनपुर में ई जन शिकायत का आयोजन होगा ।
तथा 27 अगस्त को गुमला, पालकोट एवं जारी से ई जन शिकायत का आयोजन होगा। नागरिकों से अपील है कि वे दिए गए तिथि अनुसार अपने नजदीकी प्रखंड कार्यालय में जाएं एवं ई जन शिकायत के माध्यम से उपायुक्त से ऑनलाइन जुड़ कर अपनी समस्याओं को रखें।

आज जन शिकायत निवारण दिवस में लगभग 50 से अधिक आवेदकों ने की उपायुक्त से मुलाकात

जन शिकायत निवारण दिवस के तहत आज जिले के दूर दराज से लगभग 50 से अधिक आवेदकों ने उपायुक्त से मुलाकात की।

गुमला निवासी फूल कुमारी का ऑन द स्पॉट किया गया कस्तूरबा गांधी विद्यालय में एडमिशन

आज जन शिकायत निवारण दिवस में आई बसुआ अम्बाटोली निवासी फूल कुमारी ने अपने आवेदन के माध्यम से कहा कि उनका कस्तूरबा गांधी विद्यालय में चयन हो गया था परंतु कुछ कागजी करवाई के कारण उनका एडमिशन नहीं हो पा रहा है एवं उन्होंने उपायुक्त से सहयोग की मांग की।

जिसे देखते हुए उपायुक्त ने तुरंत जिला शिक्षा पदाधिकारी को कॉल करते हुए फूल कुमारी की सहायता करने के निर्देश दिया एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी सह शिक्षा अधीक्षक के सहयोग से फूल कुमारी का आज ही कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय बिशुनपुर में नामांकन हो गया। जिसके लिए फूल कुमारी ने उपायुक्त के प्रति आभार प्रकट किया।

आवेदकों की समस्याओं के समाधान को लेकर उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश

गुमला घटगांव की निवासी सावित्री देवी ने अपने आवेदन में कहा कि उनके बड़े पुत्र का अनुकंपा के आधार पर चैनपुर प्रखंड में नियुक्ति हुई थी, परंतु कुछ दिनों से बड़े पुत्र के द्वारा घर के खर्च देने से इंकार किया जा रहा है एवं पैसा मांगने पर उन्पर हाथ उठाना एवं गाली गलौज किया जा रहा है। सावित्री देवी ने उपायुक्त से अपने पुत्र के सैलरी से कमसे कम आधा हिस्सा घर के खर्च के लिए देने हेतु सहयोग की मांग की।

उपायुक्त ने कहा कि यदि ऐसी स्थिति है तो विधिवत कार्रवाई अवश्य होगी, उन्होंने स्थापना शाखा को पत्र अग्रसित करते हुए आवश्यक कारवाई हेतु निर्देश दिया।

सिसई स्थित कुदरा गांव के आवेदक ने बताया कि उनके पुस्तैनी जमीन जो कुल 1.03 एकड़ की है, जिसका रसीद उनके दादी के नाम पर कटता है, परंतु वर्तमान में उनके जमीन पर किसी और के नाम से दाखिल खारिज कटने की सूचना मिली है, जिसके पश्चात उन्होंने सिसई अंचल कार्यालय से संपर्क भी की परंतु अभी भी किसी अन्य के नाम से दाखिल खारिज की जा रही है। उपायुक्त ने इससे संबंधित अंचल अधिकारी को इस पर जांच करते हुए आवश्यक कारवाई करने हेतु निर्देश दिया गया।

इसके आलावा आवेदकों द्वारा आवास योजना का लाभ लेने , कस्तूरबा गांधी विद्यालय में नामांकन करने, विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने, राशन पेंशन योजना आदि के संबंध में आवेदन प्राप्त हुए उपायुक्त ने सभी आवेदकों से मुलाकात की एवं संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया।

News – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments