24.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaगुमला में FPO और सहकारी समितियों के लिए एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला...

गुमला में FPO और सहकारी समितियों के लिए एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला आयोजित

गुमला में जिला स्तरीय क्रियाशील FPO (कृषक उत्पादक संगठन) और सहकारी समितियों के लिए एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम नया समाहरणालय भवन सभागार में उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी की अध्यक्षता में आयोजित हुआ।

कार्यशाला का आयोजन पलाश (JSLPS) गुमला द्वारा किया गया, जिसमें JSLPS, प्रदान, नाबार्ड द्वारा संपोषित 23 FPO और चयनित सहकारी समितियों के BOD सदस्य और CEO शामिल थे।

कार्यशाला में FPO और सहकारी समितियों ने अपनी आर्थिक गतिविधियों पर विस्तृत प्रस्तुति दी। उन्होंने अपने व्यवसायिक योजनाओं, लागत, और आर्थिक चुनौतियों पर चर्चा की, और सहयोग की आवश्यकता जताई। उपायुक्त ने सभी संबंधित अधिकारियों और CEO को विभागीय समन्वय स्थापित करने और व्यवसाय के विस्तार की दिशा में कार्ययोजना बनाने पर जोर दिया। उन्होंने इन 23 FPO और सहकारी समितियों से जुड़े 37,348 शेयरधारकों द्वारा 84 करोड़ रुपये से अधिक के वर्तमान व्यापार टर्नओवर को बढ़ाने के लिए अग्रिम कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

रागी मिशन, अंडा उत्पादन, पॉल्ट्री गतिविधियाँ, जीराफूल चावल, और अन्य खाद्य प्रसंस्करण गतिविधियों के अच्छे कार्यों को और प्रसारित करने और आपसी अनुभव साझा करने का सुझाव दिया गया। कार्यशाला में रागी मिशन, पशुपालन, कृषि उत्पाद, खाद्य प्रसंस्करण, मत्स्य, लघु वनोपज, उन्नत कृषि, और बागवानी से संबंधित FPO/सहकारी समितियों की भागीदारी रही। जिला कृषि पदाधिकारी, जिला अग्रणी प्रबंधक, जिला सहकारिता पदाधिकारी, DPM JSLPS, जिला समन्वयक लघु उद्यमी, JSLPS, प्रदान और महिला विकास मंडल के जिला और प्रखंड स्तरीय कर्मी भी इस कार्यक्रम में उपस्थित थे।

News – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments