22.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsHazaribaghयोग केंद्र में व्याख्यान माला: एक्यूप्रेशर और योग पर जोर

योग केंद्र में व्याख्यान माला: एक्यूप्रेशर और योग पर जोर

विनोबा भावे विश्वविद्यालय के योग केंद्र में 1 अगस्त 2024 को द्वितीय दिन की व्याख्यान माला में स्वास्थ्य और योग के विविध पहलुओं पर चर्चा की गई। इस सत्र में स्वामी विवेकानंद सुभारती विश्वविद्यालय, मेरठ, उत्तर प्रदेश से आए विशेषज्ञों ने महत्वपूर्ण जानकारी साझा की।

एक्यूप्रेशर और एक्यूपंक्चर के फायदे

डॉ. स्नेहा भारती, सहायक प्राध्यापक, ने योग सत्र में एक्यूप्रेशर थेरेपी और एक्यूपंक्चर थेरेपी के माध्यम से बीमारियों के उपचार के बारे में बताया। उन्होंने विद्यार्थियों को इन विधियों के प्रयोग से रोग निवारण की तकनीकें सिखाईं, जो कि स्वास्थ्य संवर्धन में कारगर हैं।

21वीं सदी की बीमारियों का समाधान

डॉ. नीरज नारायण त्रिपाठी ने बताया कि 21वीं सदी में होने वाली बीमारियाँ अक्सर स्वीप साइकिल में गड़बड़ी के कारण होती हैं। उन्होंने कहा कि स्वीप साइकिल को सुधारने से मानसिक और शारीरिक समस्याओं को कम किया जा सकता है। इसके अलावा, उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसी बीमारियों की रोकथाम पर भी चर्चा की गई।

योगासन और अभ्यास

सत्र में विभिन्न योगासन, जैसे गोमुखासन, उष्ट्रासन, उत्तान मंडूकासन, चक्रासन, और नाड़ी शुद्धि, अनुलोम-विलोम के अभ्यास कराए गए। इन अभ्यासों से विद्यार्थियों को शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार का अनुभव हुआ।

सम्मान समारोह

सत्र के अंत में योग प्रशिक्षक अभिषेक कुमार सिंह और विद्यार्थियों ने डॉ. स्नेहा भारती और डॉ. नीरज नारायण त्रिपाठी को ‘सत्यार्थ प्रकाश’ पुस्तक देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने सत्र से प्राप्त ज्ञान के लिए आभार व्यक्त किया।

News – विजय चौधरी

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments