23.1 C
Ranchi
Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaगुमला जिले के घाघरा एवं बसिया प्रखंड स्थित रेफरल अस्पताल में हुआ...

गुमला जिले के घाघरा एवं बसिया प्रखंड स्थित रेफरल अस्पताल में हुआ दो नए डायलिसिस सेंटर का उद्घाटन

गुमला जिले प्रशासन द्वारा हंस फाउंडेशन के सहयोग से प्रारंभ हुआ डायलिसिस सेंटर, गुमला सहित नजदीकी जिले के नागरिकों को भी मिलेगी सुविधा

गुमला – गुमला आज सोमवार को गुमला जिले के बसिया एवं घाघरा प्रखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र/रेफरल अस्पताल में उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी ने हंस फाउंडेशन द्वारा संचालित डायलिसिस सेंटर का फिता काट कर उद्घाटन किया. इस दौरान उपायुक्त ने कहा कि गुमला जिले में वर्तमान में सिर्फ एक डायलिसिस सेंटर संचालित था और डायलिसिस मरीज को निरंतर डायलिसिस कि जरुरत होती हैं लेकिन कई बार एसा होता था कि डायलिसिस सेंटर में कोई मशीन ख़राब हैं या ओवरलोड होती थीं जिससे क़्वालिटी और गुणवत्ता पूर्ण सेवा डायलिसिस मरीज को नहीं मिल पाती थीं।

इसे देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा हंस फाउंडेशन के सहयोग से बसिया एवं घाघरा प्रखंड स्थित रेफरल अस्पताल में दो डायलिसिस सेंटर कि स्थापना कि गई है, इससे पूर्व गुमला सदर में भी एक नए डाइलिस सेंटर की स्थापना पिछले सप्ताह की गई थी। यहाँ बहुत ही स्टेण्डर्ड क़्वालिटी, स्वास्थ्य मानक के अनुरूप और उच्चस्तरीय मशीन से मरीज को सेवा दी जा रही हैं।यहाँ कई मरीजों का डायलिसिस हो चूका हैं।हम लोगों को उम्मीद हैं कि गुमला जिलें का जो दक्षिणी भाग है जैसे सिमडेगा जिले एवं आसपास के क्षेत्र के मरीज यहां गुणवत्तापूर्ण डायलिसिस करवा पाएंगे जिससे मरीजों को आने जाने में समय भी कम लगेगा और सेवा भी बेहतर मिल पाएगी.

वहीं उपायुक्त ने हंस फाउंडेशन के हंस कम्युनिटी वेलनेस प्रोग्राम के तहत “हंस के पँख” नामक नुकड़ नाटक वाहन को हरि झंडी दिखा कर रवाना किया इस वाहन से नुकड़ नाटक कर्मि गाँव गाँव जाकर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य संबंधित विभिन्न बिंदुओं के प्रति जागरूक करेंगे.

इस मौके पर एसडीओ जैवन्ती देवगम, डॉ,अनुपम, डेएम प्रमोद कुमार,डीपीएम जया खाखा,जिप सदस्य विनोद भगत,चिकित्सा प्रभारी डॉ. विजय लकड़ा, डॉ. रूचि भूषण,जितेंद्र कुमार सिंह,बीपीएम संदीप साहू, अब्दुल अरशद,दिवाकर कुमार,हंस फाउंडेशन से डॉ. ओवेश,सीनियर टेक्निसियन आनंद मिश्रा, प्रोजेक्ट मैनेजर रामराज, सीनियर रिजनल मैनेजर शिशुपाल मेहता, सौम्या मण्डल, अरविन्द साहू,प्रियंका कुमारी सहित कई लोग मौजूद थें।

News – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments