23.1 C
Ranchi
Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaसिद्धू कान्हू युवा खेल क्लबों को मिलेगा ₹25,000 का अनुदान, खेल विकास...

सिद्धू कान्हू युवा खेल क्लबों को मिलेगा ₹25,000 का अनुदान, खेल विकास को मिलेगी नई दिशा

ग्राम स्तर पर खेलों को बढ़ावा देने के लिए क्लबों का पंजीकरण जारी, खेल सामग्री खरीद और आयोजन के लिए जल्द मिलेगा अनुदान

गुमला – गुमला जिले में खेलों को बढ़ावा देने के लिए “सिद्धू कान्हू युवा खेल क्लब” का गठन ग्राम सभा के माध्यम से किया जा रहा है। इन क्लबों का सोसाइटी एक्ट के तहत पंजीकरण किया जा रहा है। पंजीकरण के बाद प्रत्येक क्लब को खेल सामग्री और आयोजन के लिए 25,000 रुपये की अनुदान राशि दी जाएगी, जिससे ग्राम स्तर पर विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा सकेगा। इस पहल का उद्देश्य ग्राम स्तर से प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को उभारना है, ताकि वे जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना सकें।

जिला खेल पदाधिकारी मनोज कुमार ने जानकारी दी कि पंजीकरण कराने के लिए क्लबों को अपने नजदीकी प्रखंड कार्यालय या जिला खेल कार्यालय से संपर्क करना होगा। इसके लिए क्लब को आवश्यक दस्तावेज जैसे क्लब के नाम से किसी राष्ट्रीयकृत बैंक में ज्वाइंट अकाउंट (अध्यक्ष और सचिव), सभी सदस्यों का आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, कार्यालय का NOC, और एफिडेविट जमा करना होगा।

अब तक 942 गांवों में क्लब का गठन हो चुका है, लेकिन केवल 56 क्लबों ने पंजीकरण के लिए आवेदन किया है, जिनमें से 16 क्लबों को पंजीकरण सर्टिफिकेट जारी कर दिया गया है। बाकी 40 क्लबों के दस्तावेजों में आईडी या आधार कार्ड संबंधी त्रुटियों के कारण आवेदन रिटर्न किए गए हैं। खेल कार्यालय इन त्रुटियों को दूर करने में क्लबों की मदद कर रहा है और सही दस्तावेज अपलोड किए जा रहे हैं।

पंजीकरण के दौरान आने वाले खर्च को जिला खेल कार्यालय द्वारा वहन किया जाएगा। अनुदान राशि से क्लब फुटबॉल, हॉकी स्टिक, जर्सी, बूट, गोलपोस्ट आदि खेल सामग्री खरीद सकते हैं।

मनोज कुमार ने कहा कि यह पहल खेल नगरी गुमला के खिलाड़ियों को निखारने का एक शानदार अवसर है। सभी क्लबों से अपील की गई है कि वे जल्द से जल्द सोसाइटी एक्ट 1860 के तहत पंजीकरण करा लें, ताकि उनके बैंक अकाउंट में 25,000 रुपये की राशि जल्द से जल्द भेजी जा सके। विभाग द्वारा अगले सप्ताह तक पंजीकृत क्लबों को अनुदान राशि भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

यह योजना झारखंड के सभी जिलों में लागू की जा रही है, जहां क्लब के संचालन की जिम्मेदारी अध्यक्ष और सचिव पर होगी।

News – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments