22.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaअब 18 वर्ष से लेकर 50 वर्ष तक की महिलाओं को भी...

अब 18 वर्ष से लेकर 50 वर्ष तक की महिलाओं को भी मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का मिलेगा लाभ

गुमला: झारखंड सरकार मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के तहत राज्य की करोड़ों महिलाओं को लाभ दिया जाएगा. बता दें पहले इस योजना के तहत 21 वर्ष से 50 वर्ष की महिलाओं को ही लाभ दिया जाता था. लेकिन सरकार ने अब 18 वर्ष से लेकर 20 वर्ष की महिलाओं को भी इस योजना में छूट देते हुए उन्हें भी लाभ लेने का मौका दिया है. यानी कि अब इस योजना में 21 से 50 नहीं बल्कि 18 से 50 साल तक की महिलाएं भी आवेदन कर सकती हैं.

झारखंड सरकार मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के तहत हर महीने ₹1000 दिए जाएंगे. यानी सालाना महिलाओं को ₹12000 मिलेंगे. महिलाओं को यह राशि सीधे उनके खाते में डीबीटी यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत भेजी जाएगी.

योजना में आवदेन करने वाली महिलाओं का परिवार अंत्योदय श्रेणी में शामिल होगा. तभी उन्हें लाभ प्राप्त होगा. योजना में आवेदन करने के लिए महिलाएं अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र, पंचायत एवं प्रखंड कार्यालय तथा सीएससी केंद्र में जाकर योजना के लिए फार्म हासिल कर सकती हैं. यह फॉर्म महिलाओं को बिना किसी शुल्क के दिया जाएगा. फार्म हासिल करने के बाद उसमें मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी. साथ ही आधार कार्ड, बैंक पासबुक, राशन कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो जैसे संबधित दस्तावेजों को साथ अटैच करके फॉर्म जमा करना होगा।

जिला प्रशासन की अपील है कि जिले की सभी 18 वर्ष से 50 वर्ष की महिलाएं उक्त योजना का लाभ अवश्य लें। बता दें की वर्तमान में आयोजित आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत लगाएं गए शिविरों में भी जाकर महिलाएं अपना आवेदन फॉर्म जमा कर सकती हैं जहां ऑन द स्पॉट ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की भी प्रक्रिया कर दी जाएगी।

न्यूज़ – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments