22.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsHazaribaghविनोबा भावे विश्वविद्यालय में आचार्य विनोबा भावे की 129वीं जयंती मनाई गई

विनोबा भावे विश्वविद्यालय में आचार्य विनोबा भावे की 129वीं जयंती मनाई गई

राजनीति विज्ञान विभाग में पुष्प अर्पण के साथ किया गया आचार्य विनोबा भावे को श्रद्धांजलि, प्राध्यापकों और शोधार्थियों ने जताई श्रद्धा

हजारीबाग स्थित विनोबा भावे विश्वविद्यालय के राजनीति विज्ञान विभाग में बुधवार को आचार्य विनोबा भावे की 129वीं जयंती के अवसर पर उनका चित्र लगाकर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता राजनीति विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. सुकल्याण मोइत्रा ने की।

इस अवसर पर दर्शनशास्त्र विभाग के अध्यक्ष डॉ. अमित कुमार सिंह, राजनीति विज्ञान विभाग के प्राध्यापक डॉ. अजय बहादुर सिंह, शिक्षा शास्त्र विभाग के प्राध्यापक डॉ. मृत्युंजय प्रसाद, दर्शनशास्त्र विभाग के प्राध्यापक डॉ. विजय कुजूर भी उपस्थित रहे। इसके अलावा शोधार्थियों में महेंद्र पंडित, धर्मेंद्र कुमार, रवि कुमार विश्वकर्मा, विकास कुमार रवि, अंजन लकड़ा, विजय चौधरी, मोहम्मद फजल और अनिल रविदास भी मौजूद थे। साथ ही दोनों विभागों के कुछ विद्यार्थी भी कार्यक्रम में उपस्थित थे।

गौरतलब है कि विनोबा भावे विश्वविद्यालय, जो 1992 में हजारीबाग में स्थापित हुआ था, आचार्य विनोबा भावे के नाम पर स्थापित भारत का इकलौता विश्वविद्यालय है। राजनीति विज्ञान विभाग द्वारा 2004 से प्रत्येक वर्ष आचार्य विनोबा भावे की जयंती के अवसर पर छोटे-बड़े कार्यक्रमों का आयोजन कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की जाती है। इस वर्ष भी उसी परंपरा को निभाते हुए विश्वविद्यालय के प्राध्यापकों और शोधार्थियों ने मिलकर इस विशेष अवसर को सम्मानपूर्वक मनाया।

कार्यक्रम के दौरान सभी उपस्थित व्यक्तियों ने आचार्य विनोबा भावे के जीवन और उनके योगदान को याद किया और उनके आदर्शों को समाज में आगे बढ़ाने की प्रेरणा ली।

News – Vijay Chaudhary.

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments