22.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaपालकोट प्रखंड के टेंगारिया में हुआ 50 दिवसीय लोक वाद्य यंत्र कार्यशाला...

पालकोट प्रखंड के टेंगारिया में हुआ 50 दिवसीय लोक वाद्य यंत्र कार्यशाला का उद्घाटन

गुमला : – गुमला जिला को मुख्यमंत्री लघु कुटीर विकास बोर्ड, द्वारा बनाया जा रहा है आत्मनिर्भर…..

आज दिनांक 12.09.2024 को मुख्यमंत्री लघु एवं कुटीर उद्यमी विकास बोर्ड, गुमला, झारखण्ड एवं भारतीय लोक कल्याण संस्थान के संयुक्त तत्वाधान कौशल उन्नयन योजना के तहत् अनुसूचति जातियों के लाभुकों के पारम्परिक वाद्ययंत्र के कौशल विकास हेतु 50 दिवसीय प्रशिक्षण का शुभ उद्घाटन ग्राम टेंगरिया, प्रखण्ड पालकोट, जिला – गुमला में किया गया।

कौशल उन्नयन योजना के तहत् अनुसूचित जातियों के लाभुकों के पारम्परिक वाद्ययंत्र के कौशल विकास हेतु 50 दिवसीय प्रशिक्षण का उद्घाटन के शुभ अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र गुमला, प्रखंड विकास पदाधिकारी, पालकोट, जिला उद्यमी समन्वयक, गुमला, मुखिया, प्रखंड उद्यमी समन्वयक, पालकोट सचिव, भारतीय लोक कल्याण संस्थान के द्वारा संयुक्त रूप से द्वीप प्रज्जवलन कर किया गया।

बतौर मुख्य अतिथि के रूप में महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र गुमला ने अपने संबोधन में कहा कि इस 50 दिवसीय लोकवाद्य यंत्र निर्माण प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य अनुसूचति जातियों के लाभुकों पारम्परिक वाद्ययंत्र के कौशल विकास कर क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़ाना, आय सृजन करना एवं समुदाय को स्वरोजगार से जोड़कर आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है ताकि क्षेत्र से प्रवास को रोका जा सके। इसके अलावा पारम्परिक वाद्ययंत्र के प्रशिक्षण के माध्यम से आर्थिक रूप से सशक्त बनाकर लोगों को आर्थिक, सामाजिक, राजनीतिक रूप से पूर्णरूपेण सशक्त बनाना है। कार्यशाला में सर्किल पोस्ट ऑफिस पोस्ट पेमेंट कार्यकारिणी उपस्थित थे, जिन्होंने कारीगरों को बताया कि पूरे जिले में कारीगरों का पोस्ट पेमेंट के माध्यम से डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने हेतु उनका अकाउंट खोला जा रहा है

प्रखंड विकास पदाधिकारी पालकोट पारंपरिक धरोहरों को संरक्षित और विकसित करने की बात कही , कार्यशाला मिल का पत्थर साबित होगा।

प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षणार्थियों को पारम्परिक वाद्ययंत्र संबंधी टूलकीट, स्टेशनरी तथा बैग उपलब्ध कराया गया।

कौशल उन्नयन योजना के तहत् अनुसूचति जातियों के लाभुकों के पारम्परिक वाद्ययंत्र के कौशल विकास हेतु 50 दिवसीय प्रशिक्षण को सफल बनाने में भारतीय लोक कल्याण संस्थान के कार्यक्रम प्रबंधक की सराहनीय भूमिका रही एवं ग्राम – टेंगरीया के कूल 50 सहभागियों की सहभागिता रही।

न्यूज़ – गनपत लाल चौरसिया 

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments