24.1 C
Ranchi
Wednesday, October 16, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsDumriविधानसभा चुनाव के मद्देनजर जिला निर्वाचन पदाधिकारी नमन प्रियेश लकड़ा ने सभी...

विधानसभा चुनाव के मद्देनजर जिला निर्वाचन पदाधिकारी नमन प्रियेश लकड़ा ने सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की, दिये जरूरी निर्देश

मतदान प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से संपन्न कराने के लिए सभी दलों से सहयोग की अपील की गई. राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने भी चुनाव आयोग से कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर कदम उठाए जाने के सुझाव दिए 

गिरिडीह : समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में जिला निर्वाचन पदाधिकारी नमन प्रियेश लकड़ा की अध्यक्षता में बुधवार को विधानसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर सभी राजनीतिक दलों के साथ एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में आदर्श आचार संहिता के उचित अनुपालन को लेकर विचार-विमर्श किया गया। बैठक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही पूरे जिले में आचार संहिता लागू की गई है। साथ ही आगामी चुनाव में आचार संहिता के उचित अनुपालन को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों को विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई और मतदान प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से संपन्न कराने के लिए सभी दलों से सहयोग की अपील की गई। वहीं राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों द्वारा भी चुनाव के दौरान आयोग से कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर कदम उठाए जाने के सुझाव दिए गए। इसके साथ ही उन्होंने सभाओं, जुलूस, मतदान दिवस, मतदान बूथ, C-VIGIL, सुविधा ऐप, संपत्ति विरूपण अधिनियम, MCMC सर्टिफिकेशन, रोड शो, चुनाव बूथ के संबंध में आयोग द्वारा जारी विस्तृत दिशा निर्देशों के बारे में जानकारी दी।

मतदाता सूची में अगर कोई त्रुटि हो तो, तुरंत जानकारी दें…!

उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में किसी भी प्रकार की अगर कोई त्रुटि हो तो, तुरंत अवगत कराएं। इसके अलावा जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को सुविधा कैंडिडेट पोर्टल और ऐप से जुड़ी विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि सुविधा एक ऑनलाइन पोर्टल और ऐप है, जो मीटिंग, रैलियों, वाहनों, लाउडस्पीकरों और अन्य सभी प्रकार की अनुमतियों के लिए वन-स्टॉप समाधान है। इस ऐप का उपयोग करने के लिए, उम्मीदवारों को एक अकाउंट बनाना होगा और अपनी क्रैडेंशियल के साथ लॉग इन करना होगा। लॉग इन करने के बाद उम्मीदवार अपने नामांकन और अनुमति की स्थिति देख सकते हैं। इस ऐप के साथ आप प्रचार के लिए आवश्यक अनुमतियों की सूची देख सकते हैं। अपने अनुमति आवेदन की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि चुनाव के दिनों में आदर्श आचार संहिता का उल्लघंन न हो इसके लिए चुनाव आयोग द्वारा सी-विजिल एप्प बनाया गया है। इस ऐप की मदद से चुनाव से जुड़ी कोई भी शिकायत को चुनाव आयोग तक पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा ऐप में चुनाव सीमा के भीतर एप्लीकेशन के जरिए साइन-इन कर मोबाइल फोन से फोटो/ऑडियो/वीडियो लेकर आचार संहिता उल्लंघन की रिपोर्ट करने की सुविधा भी मिलती है। इस ऐप में आपको जियो टैगिंग की सुविधा भी जोड़ी गई है। इससे आयोग को घटना की सही लोकेशन मिल जाती है।

SDO ने कहा-फेक न्यूज़ या फेक वीडियो को फॉरवर्ड ना करें…!

बैठक में सदर अनुमंडल पदाधिकारी श्रीकांत या विस्पुते ने समस्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से परिचय प्राप्त कर, उन सभी से आदर्श आचार संहिता के अनुपालन की अपील की। उन्होंने कहा कि चुनाव कार्यक्रम को सकुशल सम्पन्न कराने में लगे सभी अधिकारियों व पार्टी पदाधिकारियों के बीच आपसी तालमेल व स्वस्थ्य संचार के माध्यम से सभी जानकारियां साझा की जानी चाहिए। उन्होंने बताया कि लोकतंत्र के इस महापर्व में सबकी भागीदारी होती है और सभी के सहयोग से ही हम विधानसभा चुनाव 2024 संपन्न कराने में कामयाब होंगे। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की फेक न्यूज़ या फेक वीडियो को फॉरवर्ड ना करें। विश्वसनीयता को बनाए रखने के लिए तथा पारदर्शी, शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिये जिला प्रशासन कटिबद्ध है। इसके अतिरिक्त उप निर्वाचन पदाधिकारी रंथू महतो ने राजनीतिक दल के सदस्यों को संपति विरूपण अधिनियम की जानकारी दी। बैठक में उप विकास आयुक्त, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला कोषागार पदाधिकारी, सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि समेत जिला के वरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments