20.1 C
Ranchi
Wednesday, October 23, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaगुमला जिले में स्वीप गतिविधियों के तहत व्यापक मतदाता जागरूकता अभियान का...

गुमला जिले में स्वीप गतिविधियों के तहत व्यापक मतदाता जागरूकता अभियान का संचालन

गुमला– विधानसभा चुनाव के मद्देनजर मतदाताओं को मतदान के प्रति प्रेरित करने और अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए गुमला जिले में व्यापक स्वीप (सिस्टेमैटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन) कार्यक्रम के अंतर्गत कई महत्वपूर्ण पहल की जा रही हैं। स्वीप वरीय प्रभारी पदाधिकारी रीना हांसदा एवं जिला स्वीप नोडल पदाधिकारी आरती कुमारी के नेतृत्व में ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से अनेक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

 

इस अभियान के तहत, विशेष रूप से कम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केंद्रों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इन क्षेत्रों के भ्रमण के दौरान, मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को जागरूक करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। इसी क्रम में, डुमरी प्रखंड में लेमन ग्रास प्रोसेसिंग सेंटर की उद्योगपति महिलाओं एवं ‘प्रोजेक्ट आशा’ के तहत सेनेटरी नैपकिन बनाने वाली महिलाओं के साथ बैठक कर उन्हें मतदान के महत्व के बारे में बताया गया। इस मौके पर स्कूली छात्राओं को भी सम्मिलित किया गया, जहाँ उन्हें मासिक चक्र के दौरान सेनेटरी नैपकिन की महत्ता समझाने के साथ-साथ लोकतंत्र की सुरक्षा के लिए मतदान करने की अनिवार्यता से भी अवगत कराया गया।

 

स्वीप टीम द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य एवं मासिक चक्र से संबंधित मुद्दों पर जागरूकता फैलाने के साथ ही, ग्रामीण महिलाओं द्वारा निर्मित सेनेटरी नैपकिन का वितरण भी किया गया। इसके साथ ही, सभी प्रतिभागियों को आगामी चुनावों में मतदान करने की शपथ दिलाई गई।

 

ग्राम्य उद्योग से जुड़ी महिलाओं ने भी अपने उत्पादों के माध्यम से मतदान के प्रति जागरूकता फैलाने का संकल्प लिया। इस प्रकार की गतिविधियों के माध्यम से, जिला प्रशासन का उद्देश्य है कि प्रत्येक नागरिक अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतांत्रिक प्रक्रिया में अपनी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करे।

न्यूज़ – गनपत लाल चौरसिया 

 

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments