27.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeUncategorizedगिरिडीह में JSLPS ने किया रोजगार मेले का आयोजन, 15 कंपनियों ने...

गिरिडीह में JSLPS ने किया रोजगार मेले का आयोजन, 15 कंपनियों ने भाग लिया, 6 बेरोजगारों को नियुक्ति पत्र सौंपा गया

गिरिडीह: गिरिडीह के झंडा मैदान में झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशनल सोसाइटी (JSLPS) द्वारा सोमवार को जिलास्तरीय रोजगार मेले का आयोजन किया गया।  रोजगार मेले में सांकेतिक रूप से 06 युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपा गया। जिसमें ज्योति कुमारी,  संजय रविदास, अंजली कुमारी, इकबाल अंसारी, विपुल हंसदा और दिलीप कुमार यादव शामिल हैं। आज के रोजगार मेला में अलग-अलग सेक्टर की 15 बड़ी कंपनियों ने भाग लिया और जिले के युवाओं को उनके हुनर/योग्यता के अनुसार रोजगार उपलब्ध कराया गया।

जिला प्रशासन ने व्यापक प्रचार-प्रसार किया था

गिरिडीह जिले के युवाओं को उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार मुहैया कराने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा रोजगार सृजन मेला 2023 का आयोजन किया गया। इस रोजगार मेला के माध्यम से जिले के कई युवाओं को रोजगार मुहैया कराया गया। इस रोजगार मेले को लेकर जिला स्तर पर व्यापक तैयारियां जोर-शोर से चल रही थी। रोजगार मेला के व्यापक प्रचार-प्रसार को लेकर 02 कौशल रथ दिनांक 5 फरवरी को विभिन्न प्रखंडों में रवाना किया गया था, जिसके द्वारा प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

JSLPS की अच्छी पहल: सुदिव्य सोनू

मौके पर सदर विधायक सुदिव्य कुमार सोनू ने कहा कि JSLPS द्वारा अच्छी पहल की गई है। उन्होंने कहा कि नियुक्ति पत्र में पद का नाम नहीं है। ये सुनिश्चित कराएं। आज रोजगार मेला कार्यक्रम में भाग लेने वाली कंपनियों द्वारा युवाओं को जॉब मुहैया कराया गया है. उनके द्वारा बच्चों की निगरानी भी की जानी चाहिए। बच्चों की देखभाल को लेकर JSLPS कंपनियों के संपर्क में रहे तथा इसकी निगरानी करें। झारखंड माइग्रेंट सेल भी इसकी कंपनियों तथा रोजगार प्राप्त करनेवाले बच्चों की जानकारी उपलब्ध कराई जाय, ताकि बच्चों की निगरानी हो सकें।

ऐसे कार्यक्रमों से युवाओं का मनोबल बढ़ेगा: डॉ. एस.अहमद

गांडेय विधायक डा. सरफराज अहमद ने कहा कि JSLPS द्वारा एक सकारात्मक पहल की गई है। जिसकी सराहना की जानी चाहिए। ऐसे कार्यक्रमों से युवाओं का मनोबल बढ़ेगा और उन्हें रोजगार के नए अवसर मिलेंगे। इस तरह के आयोजन लगातार होने चाहिए. जिले में रोजगार के अभाव में यहां के युवा विदेश चले जाते हैं और फिर बाद में वहां सही समय पर पगार नहीं मिलने और अन्य सुविधाओं से वंचित होने के कारण वे अपने वतन लौटना चाहते हैं. इस सिलसिले पर रोक लगाने के लिए रोजगार सृजन मेला हर माह लगाया जाना चाहिए.

2000 से अधिक युवाओं का निबंधन हो चुका है: केदार हाजरा

जमुआ विधायक केदार हाजरा ने कहा कि रोजगार मेले से युवाओं में खासा उत्साह बढ़ा है। केंद्र एवं राज्य सरकार के संयुक्त प्रयासों से ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन लगातार किया जाना चाहिए, ताकि जिले के युवाओं को बेहतर से बेहतर रोजगार उपलब्ध कराया जा सके। उन्होंने कहा कि कम से कम एक साल तक कंपनियों द्वारा रोजगार मुहैया कराए गए बच्चों की देखरेख की जानी चाहिए। उन्होंने बताया कि कौशल विकास के तहत लाखों युवक/युवतियों को प्रशिक्षण दिया गया है। रोजगार सृजन द्वारा भी युवाओं को रोजगार मुहैया कराया जा रहा है। अभी तक 2000 से अधिक युवाओं का निबंधन हो चुका है आगे की प्रक्रिया भी जारी है।

युवाओं के लिए बेहतर रोजगार के विकल्प: डीआरडीए निदेशक

डीआरडीए के निदेशक ने कहा कि गिरिडीह जिले के युवाओं को बेहतर रोजगार के विकल्प उपलब्ध कराने के उद्देश्य से ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। ताकि जिले में बड़ी-बड़ी कंपनियों द्वारा जिले के युवाओं को चिन्हित कर रोजगार मुहैया कराया जा सके। आज के रोजगार मेला कार्यक्रम का धन्यवाद ज्ञापन JSLPS के अधिकारी आदित्य कुमार के द्वारा किया गया।

ये लोग थे शामिल

मेले में गिरिडीह, गांडेय और जमुआ के विधायक, जिला परिषद अध्यक्ष, सांसद प्रतिनिधि, कोडरमा, निदेशक डीआरडीए व अन्य जनप्रतिनिधियों समेत जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी, जिला नियोजन पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक, JSLPS व अन्य अधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन विधायकों ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया। रोजगार मेला की शुरुआत JSLPS के डीपीएम द्वारा स्वागत भाषण हुई।

Offers from Amazon for JharkhandWeekly Readers

झारखंड वीकली के पाठकों के लिए ऐमज़ॉन का बेहतरीन ऑफर

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments