27.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsDhanbadगिरिडीह के साइबर ठग को दिल्ली पुलिस ने धनबाद में पकड़ा, कई...

गिरिडीह के साइबर ठग को दिल्ली पुलिस ने धनबाद में पकड़ा, कई सामान बरामद

धनबाद : साकेत न्यू दिल्ली साउथ डिस्ट्रिक्ट थाने की पुलिस ने धनबाद के सरायढेला से साइबर अपराधी को गिरफ्तार किया है। पकड़ा गया आरोपी नीरज कुमार मंडल गिरिडीह के पिपरासिंगा गांव के फुलझरिया अहिल्यापुर का रहने वाला है। उसके पास से 21 मोबाइल, तीन लैपटॉप, 19 सिम कार्ड, दो डेबिट कार्ड, दो चेकबुक, 13 अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामग्री और ठगी के पैसे से खरीदारी की दो पर्चियां बरामद की गई हैं।

अपराधियों ने भेजा था फर्जी मैसेज

साइबर दिल्ली पुलिस ने बताया कि साकेत विहार न्यू दिल्ली के रहनेवाली गीतिका महेंद्रू ने साइबर थाने में शिकायत की थी। बताया था कि उनके मोबाइल पर एचडीएफसी बैंक की तरफ से एक फर्जी मैसेज साइबर अपराधियों ने भेजा था। इसमें लिखा था कि आपका नेटबैंकिंग ब्लॉक हो गया है। नीचे दिए गए लिंक पर जाकर अपना पैन नंबर तत्काल भरें। लिंक क्लिक करने पर पैन नंबर के अलावा कई अन्य जानकारियां भरने को कहा गया। जैसे ही सभी जानकारियां भरीं तुरंत उनके मोबाइल पर मैसेज आने लगे। महिला ने बताया कि उसी बैंक के दो खातों से उनके छह लाख 91 हजार रुपए की निकासी हो गई।

नीरज को ट्रांजिक्ट रिमांड पर दिल्ली ले गई पुलिस

दिल्ली पुलिस ने बताया कि शिकायत मिलने के बाद जब मामले की छानबीन की गई तो पता चला कि जिस नंबर से मैसेज भेजा गया था, वह अहिल्यापुर गिरिडीह के वीरेंद्र कुमार मंडल का है। वीरेंद्र साइबर अपराध के आरोप में पकड़े गए नीरज का बड़ा भाई है। मोबाइल लोकेशन के आधार पर सरायढेला पुलिस की मदद से सिटी बाजार के सामने वाली गली में दबिश दी गई, जहां से नीरज को गिरफ्तार कर लिया गया। उस वक्त भी नीरज लैपटॉप पर बैठकर फर्जी मैसेज भेज कर लोगों से ठगी कर रहा था। बाद में पुलिस ने उसके बड़े भाई वीरेंद्र से भी पूछताछ की। वीरेंद्र ने बताया कि धनबाद में स्टूडियो खोलने की बात कह कर नीरज ने उसकी मदद ली थी। जांच के बाद पुलिस को उसके खिलाफ कोई साक्ष्य नहीं मिला। दिल्ली पुलिस ने नीरज को गिरफ्तार कर उसे कोर्ट में प्रस्तुत किया और ट्रांजिक्ट रिमांड पर दिल्ली ले गई।

Always Install Antivirus on your Computers and Mobile to Protect from Virus and Malwares

अपने कम्प्युटर और मोबाइल को वाइरस से सुरक्षित रखने के लिए हमेशा एंटिवाइरस इन्स्टाल करें

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments